बंगाल की खाड़ी में हलचल तेज : इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी

22 Sep, 2020 08:09 IST|Sakshi
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

केरल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश

ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश 

नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। लेकिन अब इसका अंत होता हुआ दिखाई दे रहा है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी में मॉनसून फिर से सक्रिय हो रहा है।  उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न वायु दाब का क्षेत्र बनने के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के  10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग ने कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मालापुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व और पड़ोस में हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र बना है और यह अगले दो-तीन दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। राहत व बचाव के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की तीन इकाइयां रविवार को केरल पहुंच गईं और इन्हें वायनाड, मालापुरम और त्रिशूर जिले में तैनात किया गया है। इडुक्की और कोझिकोड जिले में पहले ही दो टीमें तैनात हैं।

केरल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश

केरल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों को मौत हो गई है। सोमवार को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने सोमवार को बताया कि कासरगोड जिले में दो अलग-अलग स्थानों पर पानी से भरे गड्ढों में गिरने से 37 और 50 वर्ष के दो व्यक्ति डूब गए। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया, ' रविवार को तिरुवनंतपुरम में एक व्यक्ति की मौत हुई। भारी बारिश और तेज हवा की वजह से बिजली के तार की चपेट में आने से व्यक्ति की मौत हो गई।'

तेलंगाना में बारिश का अनुमान 

पड़ोसी राज्य तेलंगाना में भी आज कई हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है। राज्य के आदिलाबाद, करीमनगर, निजामाबाद, वारंगल और खम्मम में तेज बरसात की आशंका जताई जा रही है। सरकार ने जिलों के सभी पुलिस अधीक्षकों और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। 

ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण सोमवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य में और अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को परामर्श जारी कया है कि वे पहाड़ी क्षेत्रों में किसी भी संभावित जल-जमाव, बाढ़ और भूस्खलन के लिए तैयार रहें।

मौसम केंद्र ने नबरंगपुर, नुआपाड़ा, बरगढ़, झारसुगुड़ा और बलांगीर जिलों के कुछ क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जहां मंगलवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.