गांधी-नेहरू परिवार की मुश्किलें बढ़ी, हरियाणा में ट्रस्ट की संपत्तियों की होगी जांच

27 Jul, 2020 10:25 IST|Sakshi
फाइल फोटो: राहुल गांधी और सोनिया गांधी

हरियाणा सरकार ने नेहरू-गांधी ट्रस्ट की जमीनों की जांच शुरू की

केंद्र सरकार के आदेश पर खट्टर सरकार करवा रही जांच

जांच के लिए केंद्र ने पहले ही गठित की है कमिटी

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने गांधी-नेहरू परिवार की राज्य में संपत्तियों की जांच करायेगी। इस बारे में मुख्य सचिव स्तर से आदेश जारी किये गए हैं। हरियाणा के शहरी विकास विभाग के प्रमुख सीधे तौर पर जांच को अंजाम देंगे। माना जाता है कि हरियामा में तत्कालीन भूपिंदर सिंह हुड्डा के राज में नेहरू-गांधी परिवार ने सीधे या फिर परोक्ष तौर पर जमीनों का बड़े पैमाने पर सौदा किया था। खासकर राजीव गांधी ट्रस्ट के नाम पर खरीदी गई जमीनों की जांच होगी। 

हरियाणा के मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा के दफ्तर ने इस बारे में चिट्ठी जारी की है। जिसके बाद नेहरू गांधी परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती है। नेहरू गांधी परिवार के हक में कथित तौर पर अधिकतर सौदे 2005 से 2010 के बीच हुए थे। तब हरियामा में कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार हुआ करती थी। अब खट्टर सरकार पुराना चिट्ठा खोलने पर उतारू है। माना जाता है कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद ही राज्य की खट्टर सरकार नेहरू-गांधी परिवार के खिलाफ हरकत में है। 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने हरियाणा सरकार को राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट से जुड़ी संपत्तियों की जांच के आदेश दिये हैं। इससे पहले ही केंद्र सरकार ने तीनों ट्रस्टों की परिसंपत्तियों की जांच का एलान किया था। जिसके लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। 

कमेटी राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की परिसंपत्तियों और वित्तीय लेन देन की जांच समानांतर तौर पर कर रही है। जांच के दायरे में मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशी चंदा मिलने की भी दरयाफ्त की जा रही है।

मोदी पर बदले की भावना से कार्रवाई का आरोप 

उधर कांग्रेस पार्टी इस जांच को पूरी तरह राजनीति से प्रेरित बताते हुए सीधे प्रधानमंत्री पर आरोप लगा रही है। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर इस बारे में तीखे वार किये हैं। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर डराने की राजनीतिक करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने एलान किया है कि वो सरकार की किसी कार्रवाई से विचलित नहीं हैं। साथ ही हर तरह की जांच के लिए तैयार हैं। 
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.