केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, मास्क-सैनिटाइजर को एसेंशियल लिस्ट से हटाया

8 Jul, 2020 11:38 IST|Sakshi

केन्द्र सरकार का अहम फैसला

मास्क-सैनिटाइजर को एसेंशियल लिस्ट से हटाया

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सैनेटाइजर और मास्क को जरूरी सामानों की लिस्ट से हटाने का निर्णय लिया है । सरकार के इस फैसले से तमाम तरह के सवाल उठने शुरू हो गये हैं, कि आखिर सरकार ने संकट के इस समय पर ये फैसला क्यों लिया है। वहीं ये जानकारी भी सामने आई है कि सैनेटाइज़र और मास्क बनाने वाली कंपनियों ने अपील की थी, कि सरकार इस तरह का कोई फैसला नहीं ले। लेकिन सरकार ने अपील को नहीं माना है ।

जानकारी के मुताबिक इंडियन मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री की ओर से कन्ज्यूमर अफेयर्स विभाग को पत्र लिखा गया था । इस पत्र में कहा गया था कि देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं । ऐसे में दो से तीन लेयर वाले मास्क को अगले छह महीने तक जरूरी सामान की लिस्ट से नहीं हटाना चाहिए । लेकिन इस सलाह को सरकार ने नहीं माना और नई लिस्ट जारी कर दी गयी । 

आपको बतादे कि कोरोना काल के दौरान मास्क और सेनिटाइजर्स की मांग बढ़ गयी थी। जिसके चलते सरकार को इन्हे जरूरी सामान की लिस्ट में शामिल करना पड़ा था । उस वक्त सरकार ने सेनिटाइजर की कीमतों को 100 से अधिक नहीं करने के निर्देश जारी किये थे। बतादें कि जरूरी सामान की लिस्ट में शामिल किये जाने से उस सामान की ब्लैक मार्केटिंग पर रोक लग जाती है। 

वहीं अब ये माना जा रहा है कि अब देश में मास्क और सैनिटाइजर काफी संख्या में बनाए जा रहे हैं । ऐसे में लिस्ट से दाम हटाए जाने से कोई परेशानी नहीं होगी, तो वहीं इनकी सप्लाई और दाम पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा ।  


 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.