नहीं रहे गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल, 92 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

29 Oct, 2020 12:18 IST|Sakshi
केशुभाई पटेल। ( फाइल फोटो)

अहमदाबाद: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता केशुभाई पटेल का निधन हो गया है। उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने पर आज उन्हें इलाज के लिए स्टर्लिंग अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी  मौत हो गई। केशुभाई पटेल की उम्र 92 साल थी। 

कोरोना को दी थी मात
केशुभाई पटेल ने हाल ही में कोरोना को हराया था। बढ़ती उम्र के बावजूद, उन्होंने कोरोना को हराया था।

दो बार रहे गुजरात के सीएम, नहीं पूरा कर पाए पूरा कार्यकाल
24 जुलाई 1928 को गुजरात के जूनागढ़ में जन्में केशुभाई केशुभाई पटेल काफी कम उम्र में ही उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था। इसके बाद वे जनसंघ और फिर बीजेपी के साथ लंबे वक्त तक रहे। गुजरात की राजनीति में केशुभाई पटेल का बड़ा योगदान रहा है। केशुभाई पटेल दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं।

केशुभाई पटेल ने दो बार गुजरात के मुख्‍यमंत्री का पद संभाला, वह 1995 और 1998 में राज्‍य की मुख्‍यमंत्री चुने गए। हालांकि वे दोनों बार हालांकि, दोनों ही बार केशुभाई पटेल अपने कार्यकाल को पूरा नहीं कर पाए थे। इसके अलावा केशुभाई पटेल गुजरात के उपमुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके हैं। इसके बाद गुजरात के सीएम पद की कमान देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में रही। वे साल 2001 से साल  2014 तक गुजरात के सीएम रहे। उनके पीएम बनने के बाद  केशुभाई पटेल ने राजनीति से सन्यास की घोषणा की थी।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.