गुरुग्राम में पांच भाइयों ने भरा अनोखा भात, समाज को मिलेगा बेहतरीन संदेश

2 Dec, 2020 19:46 IST|अंशुल चौहान
डिजायन फोटो

भात में दिए गए मास्क और सैनिटाइजर

समाज को संदेश दे रहा अनोखा भात

उल्लवास गांव निवासी भाइयों ने भरा भात

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) के दस्तक देने के बाद कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। जिसमें बताया जाता है कि शादी में दूल्हे-दुल्हन को मास्क और सैनिटाइजर (Mask And Sanitizers) गिफ्ट के रूप में दिए गए तो कहीं ऑनलाइन शादी की रस्में (Online Marriage Ritual) पूरी की गईं। इसी क्रम में गुरुग्रामसे भी एक ऐसी ही खबर आई है, जहां भांजी की शादी के दौरान उसके मामा ने भात में मास्क और सैनिटाइजर दिए हैं, जिसके बाद से यह शादी चर्चा का विषय बन गई है। 

प्राचीन काल से भारत में भाइयों द्वारा बहन के घर भात ले जाने की परंपरा चली आ रही है और आज भी इस परंपरा को अच्छी तरह से निभाया जाता है। कोरोना वायरस के चलते देश में पहली बार गुरुग्राम के उल्लवास गांव के निवासी प्रीतम चेयरमैन सहित उनके 5 भाइयों ने मिलकर जुमरदपुर निवासी अपनी बहन बीरबती की बेटी की शादी में भरा है। 

पांच भाइयों ने भरा भात
कोरोना वायरस को देखते हुए इस भात में पांचो भाइयों ने अपनी बहन को 5100 मास्क और बड़ी मात्रा सैनिटाइजर भेंट किए। इसके बाद इन मास्कों और सैनिटाइजर को शादी में आने वाले लोगों को दिए गए। भात के रूप में मास्क और सैनिटाइजर देने का मुख्य उद्देश्य समाज में यह संदेश देना है कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए मास्क पहनना और सैनिटाइजर से हाथ साफ रखना अत्यंत आवश्यक है। 

लोगों ने की सराहना
वहीं भात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने कोरोना वायरस को लेकर समाज में जागरुकता फैलाने वाली इस पहल की जमकर सराहना की। साथ ही तमाम लोगों को कहना था कि वर्तमान समय में इस तरह के भात भरने की सबसे ज्यादा जरूरत है, ताकि लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ सैनिटाइजर और मास्क के इस्तेमाल पर इस्तेमाल पर जोर दिया जा सके।  

इसे भी पढ़ें : सनी देओल की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, मुंबई जाने की कर रहे थे तैयारी

लोगों को कहना है कि गुरुग्राम में भरा गया यह भात देश का सबसे अनोखा है, क्योंकि देश में अब तक कोई ऐसा भात नहीं भरा गया, जिसमें 5100 मास्क और 51 लाख रुपये कैश दिए गए हों। वहीं भात भरने वाले भाइयों का कहना है कि उन्होंने वर्तमान समय में कोरोना वायरस का प्रकोप को देखते हुए समाज में इसके बारे में जागरुकता फैलाने और मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग पर जोर देने के लिए इस तरह का भात भरा है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.