शायर मुनव्‍वर राना की चुनौती, बयान पर जुर्म साबित हो तो बीच चौराहे मार दो गोली

2 Nov, 2020 15:06 IST|Sakshi
मुनव्‍वर राना ( फोटो : सौ. सोशल मीडिया)

लखनऊ : फ्रांस में कार्टून विवाद को लेकर हुई हत्याओं को कथित तौर पर सही ठहराने वाले मशहूर शायर मुनव्वर राना का बड़ा बयान सामने आया है। मशहूर शायर ने कहा कि अगर उनके बयान से गुनाह साबित होता है तो उन्हें बीच चौराहे खड़ा करके गोली मार दी जाय, लेकिन वे झुकने को तैयार नहीं हैं। मुनव्वर राना ने जोर देकर कहा कि वे अपनी बात पर कायम हैं। राना के मुताबिक फ्रांस की घटना पर सच बोलने की जो सजा उन्हें जो भी मिले वो मंजूर है। 

मुनव्वर राना ने कहा कि 69 साल के शायर को चाहे बना दो जेहादी, सच बोलना वे नहीं छोड़ेंगे। मुनव्वर राना ने खुद के ऊपर दायर एफआईआर को साजिश बताते हैं। राना ने किसी भी सूरत में माफी मांगने से इनकार कर दिया। 

लखनऊ में मुनव्वर राना के खिलाफ एफआईआर दर्ज 

शायर मुनव्‍वर राना के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में कथित रूप से धार्मिक आधार पर समूहों में दुश्‍मनी को बढ़ावा देने के आरोप में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार मुनव्‍वर राना ने फ्रांस में एक पत्रिका में प्रकाशित कार्टून और एक व्यक्ति की हत्‍या के संदर्भ में एक न्‍यूज चैनल को साक्षात्‍कार दिया था जिसमें उनका बयान कथित रूप से विभिन्‍न समुदायों में वैमनस्‍य फैलाने और सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाला है।

एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि रविवार को हजरतगंज कोतवाली में तैनात एक उपनिरीक्षक ने मुनव्‍वर राना के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। उनके खिलाफ धारा 153-ए (धर्म और भाषा के आधार लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश), 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावना का अपमान करने के इरादे से किया गया दुर्भावनापूर्ण कृत्‍य), 505(1(बी) (जनता के बीच भय पैदा करने के इरादे से शरारत करना और अपराध के लिए प्रेरित करना), 505 (2) (नफरत पैदा करने वाला बयान देना) तथा सूचना प्रोद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 67 और 66 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। 

इसे भी पढ़ें : 

शायर मुनव्वर राणा ने फ्रांस में हमले को ठहराया सही, भगवान राम को लेकर कही ये बात

राम मंदिर पर बोले मुनव्वर राणा, हमें नहीं मिला न्याय, सिर्फ मजबूरी में मान रहे फैसला

राना के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए पुलिस उपनिरीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे राना के बयान से लोक शांति भंग होने की पूर्ण आशंका है। वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने साक्षात्‍कार का संज्ञान लेते हुए प्राथमिकी दर्ज की है और मामले की जांच की जा रही है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.