सात दिनों तक गिरावट के बाद फिर बढ़े कोरोना केस, देश में संक्रमितों का आंकड़ा 67 लाख के पार

7 Oct, 2020 10:23 IST|Sakshi
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

कोरोना भारत में अपने पीक से वापस लौट रहा

कई राज्यों में रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार 

नई दिल्ली : भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही थी लेकिन बुधवार को फिर इजाफा हुआ है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 72,049 नए केस सामने आए हैं और 986 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोविड-19 संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 67,57,132 हो गई है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें 9,07,883 एक्टिव केस हैं जबकि 57,44,694 लोगों को उपचार के बाद ठीक कर दिया गया है। इस महामारी से अब तक 1,04,555 लोगों की जान जा चुकी है।

देश में एक सप्ताह पहले कोरोना के रोजाना 90 हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसमें कमी देखने को मिल रही है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना भारत में अपने पीक से वापस लौट रहा है। हालांकि कुछ राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं जो कि चिंता का विषय हैं।

सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में कोरोना का कहर कुछ कम हुआ है। देश में कोरोना वायरस के मरीजों के मिलने की दर अब लगातार घट रही है, जबकि ठीक होने की दर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। कोरोना जांच का आंकड़ा भी मंगलवार को 8 करोड़ पार कर गया, इसके बावजूद नए मामलों में कमी देखी गई है। आईसीएमआर के मुताबिक देश में अब तक 8 करोड़ 22 लाख, 71 हजार 654 सैंपल की जांच की जा चुकी है, पिछले 24 घंटे में 11 लाख 99 हजार,  857 सैंपल की जांच की गई है।

मंगलवार तक आंकड़ों के मुताबिक, देश में 84 फीसदी से अधिक लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। देश में 17 राज्य ऐसे हैं जहां रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। दमन द्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, बिहार, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और हरियाणा में रिकवरी रेट अब 90 पर्सेंट से अधिक है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, मिजोरम, तेलंगाना, पंजाब, गुजरात, चंडीगढ़ और गोवा में भी 85 पर्सेंट से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.