सुशांत सिंह मामले में CBI ने दर्ज की FIR, मनोज शशिधर के नेतृत्व में बनी SIT करेगी जांच

6 Aug, 2020 20:55 IST|Sakshi

नई दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार सरकार के अनुरोध पर गुरुवार को मामला दर्ज कर लिया है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रही सीबीआई ने बिहार पुलिस से संपर्क साधा है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने दी। 

अलग गठित होगी एसआईटी टीम
सुशांत मामले की जांच अलग टीम करेगी इसलिए एसआईटी का गठन किया जा रहा है। मामले की मनोज शशिधर की अगुवाई में जांच की जाएगी और डीआईजी गगनदीप गंभीर जांच की निगरानी करेंगे।  दोनों गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।जांच के लिए अनिल यादव को (इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर) आईओ नियुक्त किया गया है। वहीं, ईडी 7 अगस्त को रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी।

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘सरकार से अधिसूचना प्राप्त होने के बाद सीबीआई मामला दर्ज कर लिया में है। हम बिहार पुलिस के संपर्क में भी हैं। जल्द ही प्राथमिकी अपलोड की जाएगी।''

सुशांत के पिता ने दर्ज कराई थी एफआईआर

मुंबई के उपनगर बांद्रा के अपने अपार्टमेंट में राजपूत 14 जून को छत से फांसी से लटकते पाए गए थे और तब से मुंबई पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर मामले की जांच कर रही है। पटना निवासी राजपूत के 77 वर्षीय पिता कृष्ण किशोर सिंह की शिकायत पर बिहार पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी थी। पटना पुलिस ने भादंसं की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी, जो कथित आपराधिक षड्यंत्र, ठगी और आत्महत्या के लिए उकसाने से जुड़ी हुई थी। 

बिहार सरकार ने की थी अनुशंसा
बिहार सरकार की अनुशंसा पर इसे सीबीआई को सौंपा गया है जिसे केंद्र सरकार ने एजेंसी के पास भेजा है। राज्य सरकार सीबीआई के पास मामला नहीं भेज सकती। इसे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से भेजा जाता है जो सीबीआई के लिए नोडल मंत्रालय है। उन्होंने कहा कि राजपूत के गृह राज्य बिहार सरकार की अनुशंसा पर एजेंसी ने तेजी से काम किया, जहां दिवंगत अभिनेता के परिवार ने उनकी मित्र रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

बिहार में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और लोगों में अभिनेता की मौत पर रोष को देखते हुए राज्य ने मामले को सीबीआई के पास भेजने की अनुशंसा की जबकि मुंबई पुलिस अभिनेता की कथित आत्महत्या मामले की जांच कर रही है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.