सीएम योगी आदित्यनाथ ने BSE में लखनऊ नगर निगम बॉन्ड का किया शुभारंभ

2 Dec, 2020 09:34 IST|मो. जहांगीर आलम
सीएम योग आदित्यनाथ

मुंबई : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मुंबई में लखनऊ म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के बॉन्ड लिस्टिंग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने मुंबई स्थित बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के कार्यालय में बेल बजाकर इसकी लिस्टिंग की। लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड 200 करोड़ रुपये का है। लखनऊ नगर निगम बॉन्ड जारी करने वाला उत्तर भारत का पहला नगर निगम बन गया है।

बॉन्ड की लिस्टिंग के मौके पर सीएम योगी ने कहा, कोरोना के समय में, लखनऊ नगर निगम 200 करोड़ रुपये के नगरपालिका बॉन्ड की लिस्टिंग के साथ 'आत्मनिर्भर' लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ेगा। निगम अपने अधिकार क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

बताया जा रहा है कि इस बॉन्ड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को राज्य की राजधानी में विभिन्न बुनियादी ढांचागत योजनाओं में निवेश किया जाएगा।  लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड पर निवेशकों को 8.5 फीसदी वार्षिक ब्याज मिलेगा और इसकी परिपक्वता अवधि 10 साल है।

आप को बता दें कि इस बॉन्ड की सफल लॉन्चिंग से लखनऊ नगर निगम की भी छवि बदलेगी और इसे देश-विदेश से निवेश जुटाने में भी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें :

क्या है एस्मा, जिसे योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में कर दिया है लागू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बॉन्ड को लॉन्च करने से पहले वित्तीय एजेंसियों ने इसकी अच्छी रेटिंग दी है। देश में बढ़ते तेजी से शहरीकरण को देखते हुए शहरों को अगले वर्षों में बुनियादी ढांचा विकास के लिए बड़े पैमाने पर रकम जुटाने की जरूरत होगी। म्युनिसिपल बॉन्ड से ऐसा माना जाता है कि सस्ती दर पर कर्ज जुटाया जा सकता है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.