बच्चों की किताबों से कोरोना न फैल जाए, यही चिंता सता रही है? अब नहीं रहेगा यह डर

25 Sep, 2020 19:09 IST|Sakshi
कोरोना मुक्त होंगी बच्चों की पुस्तक

मशीन पाठ्य सामग्री को करती है संक्रमणमुक्त

किताबों को कोरोना संक्रमण से बचाएगी मशीन

शिलॉन्ग: कोरोना काल में अपने बच्चों को शिक्षा को लेकर हम सभी चिंतित हैं। एक ओर उन्हें स्कूल भेजकर हम डरे हुए हैं तो दूसरी ओर उनकी किताबों को लेकर। आखिर कोरोना तो कहीं से भी फैल सकता है! मातापिता की इसी चिंता को दूर करने के लिए मेघालय के कुछ लोगों ने एक नया तरीका ढूंढ़ निकाला है।

पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय (एनईएचयू) के नवोन्मेषकों के एक दल ने किताबों के जरिए कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से पुस्तकों को संक्रमणमुक्त करने वाली एक मशीन विकसित की है।

किताबों को कोरोना संक्रमण से बचाएगी मशीन

एनईएचयू के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग और बुनियादी विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विभाग के नवोन्मेषकों के दल ने किताबों को संक्रमणमुक्त करने वाली एक मशीन बनाई है।

यह उत्पाद बनाने वाली टीम के सदस्य डॉ. असीम सिन्हा ने कहा, ‘‘यह मशीन सभी प्रकार की पठन सामग्री को अपने आप संक्रमणमुक्त करती है और इससे सामग्री को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता।''

मशीन पाठ्य सामग्री को करती है संक्रमणमुक्त

सिन्हा ने बताया कि यह ऐसी मशीन है जो किताबों को संक्रमणमुक्त करने के लिए पराबैंगनी किरणों और ताप प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करती है। उन्होंने बताया कि मशीन 20 पैसा प्रति किताब की दर पर करीब 45 मिनट में 150 किताबों को संक्रमणमुक्त कर सकती है।

एनईएचयू के प्रभारी पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. एफ आर सुमेर ने बताया कि इस मशीन को बनाने का मकसद विश्वविद्यालय के पुस्तकालय को कोरोना वायरस मुक्त रखना है।
— भाषा

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.