अगर आप भी हैं ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये असरदार टिप्स

25 Oct, 2020 19:31 IST|Sakshi
सांकेतिक तस्वीर

लो ब्लड प्रेशर हो सकता है जानलेवा

प्रतिदिन कम से कम पिएं 2 लीटर पानी

कॉफी का सेवन करने से होता है लाभ

वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास समय की कमी है और सही खान-पान न होने की वजह से बहुत सारे लोग ब्लड प्रेशर की समस्या की चपेट में आ जाते हैं। ब्लड प्रेशर की बीमारी के अलावा आपको लो ब्लड प्रेशर को भी गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि लो ब्लड प्रेशर भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल अच्छा होता है, तो हमारा शरीर भी फिट रहता है और स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढे़ं : 

महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक बनाते हैं कोविड एंटीबॉडी : अध्ययन

जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 90/60 के नीचे चला जाता है, तो इस स्थिति को लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। लो ब्लड प्रेशर हो जाने पर व्यक्ति बेहोश होकर गिर भी सकते हैं। ब्लड प्रेशर लो होने पर आंखों के सामने अंधेरा लगने लगता है और हाथ-पैर भी ठंडे पर जाते हैं। ब्लड प्रेशर में आपको हार्ट अटैक और स्टोर्क का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर आपके दिमाग के लिए भी घातक साबित हो सकता है। ब्लड प्रेशर के वजह से कई लोगो की मौत भी हो गयी है। 
 
ब्लड प्रेशर लो होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आपकी दिनचर्या और खान-पान ब्लड प्रेशर कम होने की खास वजह हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले आपको अपना डाइट ठीक करना होगा। 

  • कम पानी पीने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है, इसलिए प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। डॉक्टर्स भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं।
  • ज्यादा नमक का सेवन आपके लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, इसलिए हमेशा जरूरी के मुताबिक ही नमक का सेवन करना चाहिए।
  • चाय और कॉफी आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर लो होने पर कॉफी का सेवन करना चाहिए, इससे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।
  • लो ब्लड प्रेशर के दौरान आप विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य-पदार्थों का सेवन करें। आप अंडा, चिकन, मछली, और छाछ को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। 
  • ब्लड प्रेशर कम होने पर व्यक्ति को एनीमिया हो सकता है, इसलिए लो ब्लड प्रेशर को भी गंभीरता से लेना चाहिए, वरना ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। 
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.