अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप को जान से मारने की साजिश, भेजा जहर वाला पैकेट

20 Sep, 2020 11:20 IST|Sakshi
डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति को जान से मारने की साजिश

जहर वाला पैकेट भेजा व्हाइट हाउस में 

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जान से मारने की साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल अधिकारियों ने एक संदिग्ध पैकेट की जांच में जहर मिलने की पुष्टि की है। पैकेट में रिसिन नाम के खतरनाक जहर होने की बात पता चली है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने  जांच अभी जारी रखी है। माना जा रहा है कि ये पैकेट कनाडा से भेजा गया है। 

ऐसे बुनी गई साजिश 

ट्रंप के दुश्मनों ने गहरी चाल चली थी। पार्सल के जरिए जो पैकेट भेजा गया था। उसके भीतर रेसिन नाम का जहर मिला दिया गया था। अमूमन अमेरिकन व्हाइट हाउस में जाने वाले हर पार्सल और मेल की गहन जांच होती है। रिसिन बेहद घातक तत्व होता है जिसे कास्टर बीन्स से निकाला जाता है। ट्रंप के खिलाफ इस्तेमाल किये गए रिसिन का उपयोग आतंकवादी हमले में भी किया जाता रहा है। लिहाजा इस साजिश को अमेरिकी एजेंसियां हल्के में नहीं लेना चाहती हैं। रिसिन को पाउडर, धुंध, गोली या एसिड के तौर पर हमले के लिए किया जाता है। अगर किसी भी तरीके से रिसिन का कुछ अंश भी शरीर के भीतर पहुंच जाता है तो काफी जलन होती है। इससे शख्स की मौत भी हो सकती है। 

द फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) और प्रतिष्ठित अमेरिकी सीक्रेट सर्विस मामले की जांच में जुटी है। अमेरिकी पोस्टल इंस्पेक्शन सर्विस भी जांच में सहयोग कर रही है। फिलहाल राष्ट्रपति की सुरक्षा में और इजाफा किया गया है। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मारने की ये अंतरराष्ट्रीय साजिश हो सकती है। 

इस बीच मामले के तार कनाडा से जुड़े होने के चलते कनाडाई एजेंसियां भी हरकत में है। कनाडा सरकार ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि वो अमेरिका को इस मामले में सहयोग कर रही है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.