राष्ट्रपिता महात्मा गांधी : भारतीय नोटों के बाद, अब ब्रिटेन में भी सिक्कों पर बढ़ाएंगे भारत का मान

6 Aug, 2020 10:43 IST|Sakshi
डिजाइन फोटो (फोटो सौजन्य सोशल मीडिया)

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी

ब्रिटेन में सिक्कों पर बढ़ाएंगे भारत का मान

लंदन :  अपना सारा जीवन अंग्रजों के दमन और उपनिवेशवाद के खिलाफ 'सत्‍याग्रह' चलाने वाले देश के राष्‍ट्रप‍िता महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर अब ब्रिटेन की मुद्रा पर बहुत जल्द दिखेगी। भारत के राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी पहले ऐसे अश्‍वेत बनने जा रहे हैं जिन्हें ये गौरव हासिल होगा। उनकी तस्‍वीर ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड पर अंकित होगी। जीहां, ब्रिटिश सरकार के वैभव का प्रतीक रही इस मुद्रा पर महात्मा गांधी की तस्वीर छपना अपने आप में ऐतिहासिक घटना है। 

जानकारी के मुताबिक,  ब्रिटेन में सिक्‍कों के डिजाइन और उनके व‍िषयवस्‍तु पर परामर्श देने वाली संस्था 'द रॉयल मिंट एटवाइजरी कमिटी' ने महात्मा गांधी की तस्वीर वाले सिक्‍कों के डिजाइन पर काम भी शुरू कर दिया है। बतादें कि इस ऐतिहासिक घटना के मुख्‍य सूत्रधार भी भारतीय ही हैं। ब्रिटेन के वित्‍तमंत्री  ऋषि सुनक ने अश्‍वेत और अल्‍पसंख्‍यक कौम के लोगों के माडर्न ब्रिटेन के निर्माण में योगादान देने वाले लोगों के प्रति सम्मान और उन्हें मान्यता देने के क्रम इस बात का समर्थन किया है। 

ब्रिटेन के वित्‍त मंत्रालय के मुताबिक वित्‍तमंत्री ऋषि सुनक ने इस संबंध में रॉयल म‍िंट एडवाइजरी कमेटी को भेजे पत्र में कहा है कि, वे अश्‍वेत, एशियाई और दूसरे अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों के योगदान को ब्रिटिश सिक्‍कों के माध्यम से मान्‍यता प्रदान करें। इसी कड़ी में उन्‍होंने बापू के सम्मान में एक सिक्‍का जारी करने का निर्णय लिया है। 

आपको बतादें कि महात्मा गांधी ने अपने पूरा जीवन अहिंसा के प्रति लोगों को जागरूक करने में समर्पित कर दिया था। सन 1947 में देश को आजादी दिलाने में उनके इसी हथियार 'अहिंसा' की अहम भूमिका भी रही है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भी अंग्रेजों की दमन की नीति के खिलाफ नारा बुलंद किया था। 

भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर भारत में पहले से ही नोटों और सिक्कों पर मुद्रित है। 
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.