International Youth Day 2020: आज है इंटरनेशनल यूथ डे, जानें इसका इतिहास

12 Aug, 2020 01:10 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट फोटो ( सौजन्य गूगल)

कैसे हुई इंटरनेशनल यूथ डे की शुरुआत ?

कैसे मनाया जाता है इंटरनेशनल यूथ डे ?

आज 12 अगस्त है और यह तारीख दुनियाभर के लिए काफी अहम है। यही वह तारीख है जब दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस  मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य मकसद सरकार व बाकी लोगों का ध्यान युवाओं का समस्याओं की ओर आकर्षित करने के लिए था। इसकी शुरुआत अमेरिका से हुई थी और अब इसे विश्व भर में मनाया जाने लगा है। 
 
कैसे हुई इंटरनेशनल यूथ डे की शुरुआत?
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसम्बर 1999 को यह फैसला लिया कि 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया था। 

कैसे मनाया जाता है इंटरनेशनल यूथ डे ?
 इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र हर साल थीम चुनता है। इस दिन दुनिया भर में कई युथ डे से जुड़े कई तरह के प्रोग्राम कराए जाते हैं। आम तौर पर यह कार्यक्रम मेले, त्यौहार, प्रदर्शनियां वगैरह होते हैं। संदेश को फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने एक ढांचागत नजरिया विकसित किया है। इस दिन कई शैक्षिक रेडियो शो, सार्वजनिक बैठक या चर्चा आयोजित की जाती है।

क्या इस साल की थीम ?
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 का थीम, "ग्लोबल एंगेजमेंट फ़ॉर ग्लोबल एक्शन" है और इसका उद्देश्य उन तरीकों को उजागर करना है जिनमें स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर युवाओं की व्यस्तता के जरिए राष्ट्रीय और बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को समृद्ध किया जा सकता है। साथ ही संस्थागत राजनीति में युवाओं के प्रतिनिधित्व और जुड़ाव को महत्व देना है।

संयुक्त राष्ट्र 75 साल का हो गया है और 2030 एजेंडा को वास्तविकता में बदलने में केवल 10 साल शेष है।  पूरा विश्व तेजी से ध्रुवीकृत दुनिया की पृष्ठभूमि के खिलाफ, शासन की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली की वैधता और प्रासंगिकता के संकट से गुजर रहा है। विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय प्रणाली की क्षमता को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया गया है ताकि चुनौतियों का सामना कर सकें। उदाहरण के तौर पर सीरिया और म्यांमार जैसे कुछ समकालीन संघर्ष और मानवीय आपात स्थिति शामिल हैं, COVID-19 और जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियां शामिल हैं।
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.