इन 16 देशों में 'बिना वीजा' घूम सकते हैं भारतीय, राज्यसभा में सरकार ने बताया

23 Sep, 2020 16:32 IST|Sakshi
वीजा

साधारण पासपोर्ट के आधार पर यात्रा कर सकते हैं भारतीय

इन देशों में यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं

ई-वीजा सुविधा वाले 36 देशों के समूह में हैं ये देश

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय से पूछे गए एक सवाल के जवाब में मानसून सत्र के दौरान सरकार ने बताया कि दुनियाभर में 16 ऐसे देश हैं, जहां भारतीय बिना वीजा के यात्राएं कर सकते हैं। इसके अलावा 43 देश वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा देते हैं।

साधारण पासपोर्ट के आधार पर यात्रा कर सकते हैं भारतीय

इसके अलावा 36 देश ऐसे हैं, जहां भारतीय साधारण पासपोर्ट के आधार पर यात्रा कर सकते हैं। दरअसल, राज्यसभा में लिखित रूप में पूछे गए एक सवाल पर केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने बताया कि दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं, जहां भारतीय बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा 43 देश वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा देते हैं और 36 देश साधारण पासपोर्ट धारकों को ई-वीजा की सुविधा भी देते हैं।

इन देशों में यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं

सरकार ने बताया कि इन देशों में यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है, जिनमें मॉरीशस, मोंटसेराट, नेपाल, समोआ, सेनेगल, त्रिनिदाद और टोबैगो, नीयू द्वीप, बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, ग्रेनाडा, हैती, हांगकांग SAR, मालदीव, समोआ, सेनेगल, त्रिनिदाद और टोबैगो, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और सर्बिया देश शामिल हैं।

ई-वीजा सुविधा वाले 36 देशों के समूह में हैं ये देश

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा प्रदान करने वाले देशों में ईरान, इंडोनेशिया और म्यांमार शामिल हैं जबकि श्रीलंका, न्यूजीलैंड और मलेशिया उन 36 देशों के समूह में हैं, जिनके पास ई-वीजा सुविधा है।

मुरलीधरन ने कहा कि केंद्र सरकार अंतरराष्ट्रीय यात्रा को सरल बनाने के लिए भारतीयों को वीजा मुक्त यात्रा, वीजा-ऑन-अराइवल और ई-वीजा सुविधा प्रदान करने वाले देशों की संख्या बढ़ाने के लगातार प्रयास कर रही है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.