इमरान ने अर्थव्यवस्था के विकास के लिए 10 सूत्रीय कार्ययोजना का दिया प्रस्ताव

4 Dec, 2020 18:24 IST|सुषमाश्री
UNGA

वैश्विक वित्तीय वास्तुकला में सुधार

महामारी के दुष्प्रभाव को झेला

इस्लामाबाद : कोविड-19 महामारी पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) (UNGA) के एक विशेष सत्र को संबोधित करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते कई विकासशील देशों में आर्थिक पतन को देखते हुए इससे उबरने के लिए 10 सूत्रीय कार्य योजना का प्रस्ताव रखा है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को इस दो दिवसीय सत्र में करीबन सौ वैश्विक नेताओं के साथ वर्चुअली शामिल हुए इमरान ने महामारी से लड़ने की बात पर अपनी राय जाहिर की।

वैश्विक वित्तीय वास्तुकला में सुधार

अपने इस संबोधन में इमरान ने वैश्विक वित्तीय वास्तुकला में सुधार किए जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, जिसके तहत एक समावेशी और न्यायसंगत ऋण प्रबंधन तंत्र का निर्माण किए जाने, एक लोकतांत्रिक एसडीजी-केंद्रित व्यापार प्रणाली का निर्माण और एक उचित अंतर्राष्ट्रीय कर व्यवस्था स्थापित करने जैसी बात शामिल रही।

महामारी के दुष्प्रभाव को झेला

प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के दुष्प्रभाव को सभी ने झेला है, लेकिन विकासशील देश इससे कहीं ज्यादा प्रभावित रहे हैं।
उन्होंने कहा, "अगर कोविड-19 के चलते विकासशील देशों में पैदा हुए आर्थिक समस्याओं से उबरना है, तो अंतर्राष्ट्रीय समुदायों को कुछ प्राथमिक कार्यों की पहचान करनी होगी और उस दिशा में काम शुरू करना होगा।" प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "आर्थिक सुरक्षा के अभाव में दुनिया में संघर्ष और विवाद बने रहेंगे और इनमें इजाफा होगा।"

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.