एक ऐसा शहर, जहां दो महीने तक नहीं दिखेगा सूरज...

23 Nov, 2020 12:01 IST|सुषमाश्री
इस राज्य में अब अगले साल दिखेगा सूरज

महज 4 हजार की आबादी वाला शहर

अब 23 जनवरी को ही नजर आएगा सूर्य

नई दिल्ली: ब्रह्मांड (Universe) में मौजूद ग्रहों में से पृथ्वी (Earth) ही एकमात्र ऐसा ग्रह है, जहां जीवन मौजूद है। वैज्ञानिक इसका कारण पृथ्वी की अलग और खास संरचना को बताते हैं। हालांकि संरचनात्मक बनावट का ध्यान रखें तो हमें यह मानना होगा कि पृथ्वी में जीवन हर जगह एक सा नहीं है। कहीं धूप तो कहीं छांव, कहीं सर्दी तो कहीं गर्मी और कहीं बारिश तो कहीं सूखा।

इन सबसे इतर दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां लगातार दो महीने तक सूरज देवता के दर्शन तक नहीं हो पाएंगे। शायद यही वजह है कि यहां कोरोना (Coronavirus) के मामले भी अन्य जगहों से ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि यह जगह कौन सी है? यह जगह है अमेरिका का अलास्का (Alaska) क्षेत्र।

अमेरिका का अलास्का क्षेत्र

बता दें कि अमेरिका (America)के इस हिस्से में सर्दियों की रातें इतनी लंबी होती हैं कि वहां दिन और रात का कुछ पता ही नहीं चलता। ऐसा पृथ्वी के ध्रुवीय इलाकों में होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) का अलास्का (Alaska) क्षेत्र भी ऐसी ही लंबी रातों के लिए मशहूर है। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि वहां साल 2020 में अब सूरज नहीं दिखेगा। सूरज के दर्शन वहां तकरीबन दो महीने बाद ही हो पाएंगे।

पोलर नाइट्स की लंबी रात

अलास्का में 18 नवंबर के बाद से ही रात है। यहां के उतकियागविक शहर (Utqiagvik City) में अब 23 जनवरी को स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे सूर्योदय होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से 65 दिनों तक अंधेरा रहने की घोषणा कर दी है। दरअसल, अलास्का ध्रुवीय इलाके में आता है, इसके उतकियागविक शहर में अब 23 जनवरी को ही सूर्य नजर आएगा। उत्तरी ध्रुव की ओर आगे बढ़ते हुए सर्दियों में यहां कुछ जगहों पर दिन इतने छोटे होते हैं कि वहां रोशनी तक नहीं होती। सर्दियों में यहां दिन में भी अंधेरा रहता है।

महज 4 हजार की आबादी वाला शहर

उतकियागविक शहर की आबादी महज 4 हजार की है। यहां सूरज और रोशनी के बिना मौसम काफी ठंडा रहता है। कई बार यहां तापमान माइनस 10 से 20 डिग्री तक पहुंच जाता है। शायद यही वजह है कि यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है। बता दें कि पोलर नाइट्स की स्थिति अमेरिका में अलास्का के अलावा रूस, स्वीडन, फिनलैंड, ग्रीस और कनाडा के कुछ शहरों में भी होती है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.