वैज्ञानिकों का दावा, अगले 3 साल तक हमारी जिंदगी में कोरोना का रहेगा असर, ऐसे करें तैयारी

7 Sep, 2020 12:57 IST|Sakshi
फोटो : सौ. सोशल मीडिया

देश में 24 घंटे में कोरोना 90,802 नए मामले

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन

नई दिल्ली : देश और दुनिया में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि साल 2023 तक कोरोना का असर पूरी दुनिया में देखा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बीमारी से लड़ने के लिए सभी लोग तैयार रहें। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण पर शोध करने वाले एक प्रमुख वैज्ञानिक ने दावा करते हुए कहा है कि इस वायरस का असर अगले तीन साल तक लोगों की जिंदगी पर रहेगा। जानकारी के लिए बता दें कि यह दावा जर्मनी के वैज्ञानिकों ने किया है। 

जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तैयारी करनी चाहिए

उन्होंने कहा कि अभी कोरोना का असर पूरी दुनिया में रहेगा। अभी आप नहीं कह सकते हैं कि खतरा टल गया है। कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच लोगों को सतर्क रहना होगा और इसी में रहने की आदत डालनी होगी। हेन्ड्रिक स्ट्रीक ने कहा कि वैक्सीन की कोई गारंटी नहीं है और लोगों को अपनी जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तैयारी करनी चाहिए। स्ट्रीक ने कहा कि वे मानते हैं कि 2023 तक वायरस से हमारी लड़ाई जारी रहेगी।

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि सरकार कई कदम उठा रही है। लेकिन अभी भी कोरोना से लोगों को राहत नहीं मिली है। यह कैसे फैलता है और कैसे वायरस को रोका जाता है। इसके बारे में लगातार शोध किए जा रहे हैं। घरों में रहकर वायरस के फैलाव को धीमा किया जा सकता है।

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन आवश्यक

वहीं लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए साथ ही मास्क लगाना और लोगों से उचित दूरी बनाकर रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ये बीमारी जल्द गायब होने वाला नहीं है। यह हमारी जिंदगी को अन्य बीमारी की तरह प्रभावित करेगा। अगले 3 साल तक यह हमारी जिंदगी के साथ रहेगा। ऐसे में हमें इसके साथ रहने के रास्ते तलाशने होंगे और कैसे हम सुरक्षित रह सकते हैं यह जानना होगा।

देश में 24 घंटे में कोरोना 90,802 नए मामले

समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 90,802 नए मामले सामने आये हैं और एक दिन में 1016 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 42,04,614 हो गया है। जिसमें 8,82,542 मामले एक्टिव हैं। जबकि, 32,50,429 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं, कोरोना वायरस महामारी से भारत में अब तक 71,642 लोगों की मौत हो चुकी है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.