Corona Vaccine : रूस के ‘स्पूतनिक वी’ वैक्सीन का उत्पादन शुरू, जानिए भारत में कब आएगी वैक्सीन ?

18 Aug, 2020 13:27 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट फोटो (सौजन्य सोशल मीडिया)

रूस के ‘स्पूतनिक वी’ वैक्सीन का उत्पादन शुरू

भारत में वैक्सीन को लेकर लोग हैं जागरूक 

नई दिल्ली : दुनिया भर में महामारी फैला रहे कोरोना को अब जल्द काबू में करने की संभावनाए प्रबल हो रही हैं।  रूस ने अपनी वैक्सीन के पहले बैच का उत्पादन शुरू कर दिया है, खबर है कि   रूस में बनी पहली कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ में भारत ने भी इंटरेस्ट दिखाया है। मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास लगातार रूस के चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के संपर्क में बना हुआ है। 

शीर्ष सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मास्को में भारतीय मिशन दूतावास के माध्यम से रूस के संपर्क में रह कर ताजा अपडेट पर नजर रखे हुए है। अभी  इस वैक्सीन की सुरक्षा और इससे होने वाले प्रभावों से संबंधित आंकड़ों की प्रतीक्षा की जा रही है।  

आपको बतादें कि चिकित्सा संस्थान गामालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने इस वैक्सीन को विकसित किया है। वहीं  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में  कोरोना वायरस के चिकित्सा के लिए  दुनिया के पहली रजिस्टर्ड  वैक्सीन की घोषणा की थी। पुतिन ने इस बात की पुष्टि भी की थी कि उनकी बेटी ने यह टीका लगवाया है। 

इस वैक्सीन को लेकर रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा है कि रूस अपने नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बाद ही अन्य देशों को वैक्सीन की पेशकश करेगा।  

हालांकि WHO ने इस वैक्सीन की  विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। 
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.