चीन का दावा- बिना वैक्सीन कोरोना का इलाज संभव, जानिए कैसे

20 May, 2020 12:38 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट इमेज

प्रयोगशाला में चीन तैयार कर रहा दवा

चीन का दावा, बिना वैक्सीन हो सकेगा कोरोना का इलाज

चीन में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आए

बीजिंग : कोरोना वायरस के मुद्दे पर दुनिया भर में अलग-थलग पड़ चुके चीन ने दावा किया है कि बिना वैक्सीन के भी कोविड-19 का इलाज संभव है। चीन का कहना है कि लेबोरेट्री में ऐसी दवा विकसित की जा रही है, जिससे कोरोना वायरस का इलाज संभव है।

शोधकर्ताओं का कहना है चीन के पेकिंग विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों द्वारा ट्रायल की जा रही एक दवा न केवल संक्रमित लोगों के लिए रिवकरिंग समय को कम कर सकती है, बल्कि वायरस से शॉर्ट टर्म इम्यूनिटी भी दे सकती है।

जानकारी के अनुसार, यह दवा वायरस द्वारा संक्रमित होने वाली कोशिकाओं को रोकने के लिए मानव प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित एंटीबॉडीज को बेअसर करने वाले एंटीबॉडी का उपयोग करती है।

कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने

चीन में कोरोना वायरस के 23 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से एक मामला वुहान का है, जो इस महामारी का पहला केंद्र था। 1.12 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में अब बड़े पैमाने पर लोगों की जांच की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएसची) ने कहा कि सोमवार को देश में कोरोना वायरस के लक्षण वाले छह मामले सामने आए, जबकि 17 बिना लक्षण वाले मामले सामने आए। लक्षण वाले छह पुष्ट नए मामलों में एक वुहान से है और दो जिलिन प्रांत से हैं। दोनों मामले संक्रमण के स्थानीय प्रसार के हैं। 

यह भी पढ़ें :

अब बिना परेशानी पहुंच सकेंगे घर, एक जून से रोजाना दौड़ेंगी 200 ट्रेनें

Covid-19 : 24 घंटे में 5 हजार मरीज आए सामने, जानिए क्या है देश के हालात

स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कुल सात मामले हैं, जहां पिछले साल दिसंबर में वायरस उभरा था। वुहान शहर में 285 से अधिक बिना लक्षण वाले मामले हैं, जिसकी वजह से अधिकारियों को स्थानीय आबादी की सामूहिक जांच शुरू करनी पड़ी। शहर में 76 दिनों तक लॉकडाउन लगा हुआ था, जिसे पिछले महीने हटाया गया था। शहर में अभी बड़े पैमाने पर कोविड-19 की जांच चल रही है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.