भारत की राह चला अमेरिका, ट्रंप ने TikTok-WeChat जैसे चीनी ऐप पर प्रतिबंध संबंधी आदेश पर किया Sign

7 Aug, 2020 09:18 IST|Sakshi
यूएस में बैन चीनी ऐप्स

वाशिंगटन : भारत के बाद अब अमेरिका में भी चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को बैन कर दिया गया है। इस बाबत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को प्रस्ताव पर अपने हस्ताक्षर भी कर दिए हैं। यानी कह सकते हैं कि चीनी ऐप पर बैन के मामले में अमेरिका भारत की राह पर चलता दिख रहा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक और वीचैट जैसी लोकप्रिय चीनी ऐप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगाने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए और उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा एवं देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया।

ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को दो अलग-अलग कार्यकारी आदेशों में कहा कि प्रतिबंध 45 दिन में लागू होगा। उल्लेखनीय है कि भारत टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश है। भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए यह प्रतिबंध लगाया था। भारत ने 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत के इस कदम का ट्रम्प प्रशासन और अमेरिकी सांसदों ने स्वागत किया था।

ट्रम्प ने कांग्रेस को भेजी शासकीय सूचना में कहा कि चीन की कंपनियों द्वारा विकसित एवं उनके मालिकाना हक वाली मोबाइल ऐप का अमेरिका में प्रसार राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति एवं देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है। उन्होंने कहा, ‘‘इस समय, खासकर एक मोबाइल ऐप टिकटॉक से निपटने के लिए आदेश दिया गया है।''
—भाषा

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.