National Unfriend Day 2020 : इन तीन तरह के दोस्तों को आज ही कर दें अनफ्रेंड

17 Nov, 2020 11:24 IST|मो. जहांगीर आलम

वे लोग जिन्हें आप भी याद नहीं करते 

 मानसिक स्वास्थ्य पर डालते हैं प्रभाव 

हैदराबाद :  कहा जाता है कि मित्रता सभी औपचारिकताओं और बंधनों से ऊपर होती है और इसमें कोई नियम-कानून की गुंजाइश नहीं होती। हास-परिहास, लड़ाई-झगड़ा,  मस्ती सब जायज होती है। पर जैसे ही दोस्ती में कटाक्ष या बदनीयती प्रवेश कर लेती है तो दोस्ती की खूबसूरती अपना रंग खोना शुरू कर देती है। आज राष्ट्रीय अनफ्रेंड डे है। यह दिवस हर साल 17 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन आपको अपनी दोस्ती की लिस्ट में शामिल ऐसे लोगों को पहचाने के लिए एक खास मौका होता है, जिन्हें आप या जिनको आप पसंद नहीं होते हैं। ऐसे सारे लोगों को आप अपने फ्रेंडबुक से हटाकर अपनी दोस्तों की लिस्ट को अपडेट कर सकते हैं।

वैसे तो इस दिन की शुरूआत कॉमेडियन जिमी किमेल ने 2010 में की थी। तबसे इस दिवस को मनाया जा रहा है। दरअसल, यह दिवस सोशल मीडिया के मित्रों के लिए खास तौर पर मनाया जाता है, जिन्हें आप और आगे अपने साथ नहीं रखना चाहेंगे।  

आभासी दुनिया हो या वास्तविक, लोगों की मानसिकता एक-सी ही होती है। अंतर सिर्फ इतना है कि यहां दिखाई पहले दे जाती है। अच्छे और बुरे लोग हर जगह होते हैं। सोशल मीडिया पर जो हैं, वो भी इसी ग्रह के ही हैं। आपके फेसबुक या सोशल मीडिया पर ऐसे कई अनावश्यक फ्रेंड होते हैं, जिनको न तो आप जानते हैं और न ही पहचानते हैं। जो न तो आपके लिए कभी कुछ कोशिश करते हैं और न ही आप उनके लिए कोई पहल करते हैं। इस स्थिति में आज का यह दिन सराहने के लिए नहीं, बल्कि प्रोफाइल से ऐसे दोस्तों की  सफाई करने का है। 

राष्ट्रीय अमित्रता दिवस के दिन, हम आपको तीन विशेष प्रकार के दोस्तों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने फेसबुक लिस्ट से हटा सकते हैं.... 


1. ऐसे लोग जिन्हें आप याद नहीं करते 

फेसबुक पर ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें हम वास्तव में याद नहीं करते हैं और करना भी नहीं चाहते। ऐसे वो लोग होते हैं, जिनसे न तो कभी हमारी मुलाकात हुयी होती है और न ही कभी बातचीत है। ऐसे लोगों को अगर हम बहुत कोशिश कर याद भी करें तो कुछ याद नहीं आता है। आज के दिन ऐसे रहस्यमयी लोगों को आप अपनी दोस्ती की दुनिया से अलविदा कर सकते हैं।

2. वे लोग जो मानसिक स्वास्थ्य पर डालते हैं प्रभाव

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा यह सुझाव दिया जाता है कि आप फेसबुक के ऐसे मित्रों से बच कर रहें, जिनकी बातें आप को पसंद नहीं है। अगर आप उनकी बातों को गहराई से लेते हैं तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है। इसलिए ऐसे दोस्तों को अपनी मित्रता सूची से हटा देने में ही भलाई है। 

3. वे मित्र जो जोड़ता नहीं तोड़ता है

कहा जाता है कि एक दोस्त हमेशा दूसरे दोस्त की मदद के लिए तैयार रहता है, लेकिन फेसबुक पर ऐसे मित्र भी होते हैं जो तोड़ने का काम करते हैं। ऐसे में उन्हें अपने फ्रेंड लिस्ट से हटा देने में ही भलाई है। ऐसा कर खुद को दोषी महसूस नहीं करना चाहिए, क्योंकि जब वे आपसे जुड़ ही नहीं सकते तो आपकी मदद कैसे करेंगे।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.