कभी पुलिस में थे अफसर, वक्त ने कचरा चुनकर खाने को किया मजबूर: मार्मिक कहानी

13 Nov, 2020 20:12 IST|Sakshi
मनीष मिश्रा

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दिल को छू लेने वाली कहानी सामने आई है। डीएसपी स्तर के एक अधिकारी अपनी गाड़ी से कहीं जा रहे थे। रास्ते में ठंड से ठिठुरते भिखारी को देख उन्हें दया आ गई। गाड़ी रुकवाकर गौर से देखा तो, बढ़ी हुई दाढ़ी और गंदे मैले कुचैले कपड़ों में लिपटा उन्हें अपना दोस्त नजर आया, साहब हतप्रभ रह गए। तत्काल गरीब भिखारी को अपना जैकेट दे दिया। फिर बड़े प्यार से उसे अपनी गाड़ी में बैठाकर सुरक्षित जगह ले आए। 

ये कहानी डीएसपी रत्नेश सिंह तोमर और उनके यार मनीष मिश्रा की है। मनीष ने 2005 तक पुलिस की नौकरी की। आखिरी बार वो दतिया में पदस्थापित रहे। परिजनों की मानें तो अचानक मनीष की मानसिक स्थिति बिगड़ गई थी। परिवार वालों ने वर्षों इलाज कराया। इसी बीच मनीष कहीं लापता हो गए, कई सालों तक परिजनों ने खोजबीन की लेकिन पता नहीं चला। आखिरकार मनीष मिश्रा अपने डीएसपी दोस्त रत्नेश सिंह की नजर में आए। मिश्रा और रत्नेश सिंह ने साथ साथ ट्रेनिंग ली थी। रत्नेश सिंह ने बताया कि 1999 बैच के पुलिस अधिकारी मनीष मिश्रा अचूक निशानेबाज थे। उन्होंने कई थानों में बतौर इंस्पेक्टर काम किया और खूब नाम भी कमाया था। 

मनीष जब बीमार हुए और लंबे इलाज के बाद ठीक नहीं हो सके तो पत्नी ने भी साथ छोड़ दिया। हालांकि मनीष की पत्नी ने तलाक के बाद अलग जीवन शुरू कर लिया है और फिलहाल न्यायिक सेवा में हैं। मनीष के परिवार का रसूख कोई कम नहीं है। मनीष की बहन दूतावास में उच्च पद पर आसीन हैं। पिता और चाचा तो एसएसपी पद से रिटायर हुए थे। जबकि भाई अभी भी थानेदार हैं। मनीष मिश्रा की ये दर्दभरी कहानी जिसने भी सुनी उसे यकीन नहीं हुआ। 

DSP रत्नेश तोमर अपने मित्र मनीष मिश्रा के साथ 

घरवालों के साथ नहीं रहना चाहते मनीष

मनीष के जिगरी दोस्त रत्नेश तोमर ने उन्हें घर ले जाने की पूरी कोशिश की। जिसके लिए मनीष राजी नहीं हुए। काफी बातचीत के बाद भी मनीष को गुजरे जमाने की बहुत कम बातें याद है। मनीष अपने परिजनों के साथ घर भी जाना नहीं चाहते हैं। आखिरकार मनीष मिश्रा के दोस्तों और परिवारवालों ने उन्हें एक स्वयंसेवी संस्था की देखरेख में छोड़ दिया है। अपनों का साथ पाने के बाद तो मनीष का हुलिया ही बदल गया है। उन्हें अच्छे कपड़े दिये गए और बाल काटने के बाद उनका व्यक्तित्व सबके सामने निखरकर नजर आया। 
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.