GHMC Results 2020 : क्या हैदराबाद में दोहराया जाएगा 2009 का इतिहास, AIMIM फिर से बनेगी किंगमेकर

5 Dec, 2020 11:51 IST|अनूप कुमार मिश्रा
मुख्यमंत्री केसीआर से मिलते सांसद असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)

जीएचएमसी चुनाव 2020 में किसी को नहीं मिल बहुमत

साल 2009 में भी बहुमत से दूर थे सभी दल

कांग्रेस और AIMIM ने मिलकर बनाया था मेयर

हैदराबाद : तेलंगाना में जीएचएमसी चुनाव (GHMC Elections) के परिणाम आने के बाद सबकी नजर हैदराबाद (Hyderabad) के बनने वाले नए मेयर पर टिक गई है। अकेले अपने दम पर मेयर बनाने का ख्वाब देखने वाली टीआरएस का सपना चूर हो गया है और अब उसे एआईएमआईएम (AIMIM) का सहारा लेना पड़ेगा। ऐसे में एमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी नगर निगम में इस मौके को भुनाने की कोशिश करेंगे। ऐसा भी हो सकता है कि 2009 के चुनाव के बाद मिले परिणामों की तरह टीआरएस को एमआईएम के साथ मेयर का पद साझा करना पड़ जाए।

साल 2009 में यह काम कांग्रेस और एमआईएम ने किया था। जिसमें कांग्रेस पार्टी ने अपना मेयर पहले दो साल के लिए चुना था, एमआईएम को उसके बाद तीन साल के लिए मेयर की कुर्सी मिली थी और बी कार्तिक रेड्डी कांग्रेस की ओर से मेयर बने थे और उसके बाद एमआईएम नेता माजिद हुसैन 2009 से 2014 के बीच मेयर की कुर्सी संभाली थी। 2009 के चुनाव में कांग्रेस ने 52 सीट और एआईएमआईएम को 43 सीटें मिली थी। इसके आधार पर दोनों ने समझौते के तहत नगर निगम की कुर्सी हासिल की थी।

इस बार भी परिस्थितियां 2009 के जैसे ही बनती नजर आ रही है। फर्क इतना है कि उस बार कांग्रेस थी और इस बार टीआरएस है। 150 वार्ड सदस्यों के सदन में किसी भी दल को बहुमत के लिए 75 सीट चाहिए। इस चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है। 

चुनाव परिणाम में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने 55, जबकि भाजपा ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की है। एआईएमआईएम ने 44 और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की है। टीआरएस ने चुनाव परिणामों को उम्मीदों के अनुरूप नहीं बताया है लेकिन इसके कार्यकारी प्रमुख केटी राम राव ने कहा कि इसे लेकर निराश होने की कोई बात नहीं है। उन्होंने सर्वाधिक सीटों पर टीआरएस को जिताने के लिए लागों का शुक्रिया अदा किया।

कांग्रेस के लिए निराशाजनक रहे चुनाव परिणामों पर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख एवं सांसद एन उत्तम कुमार रेड्डी ने यह घोषणा की कि उन्होंने प्रदेश कांग्रेस समिति प्रमुख पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया है। रेड्डी ने कहा कि उन्होंने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से नया प्रदेश अध्यक्ष को चुनने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। असदुद्दीन ओवैसी नीत एआईएमआईएम ने अपने परंपरागत गढ़ हैदराबाद के पुराने शहर में दमदार प्रदर्शन किया है। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.