GHMC Results 2020 : किस जोन में कौन सी पार्टी रही अव्वल, कहां साबित हुई फिसड्डी

5 Dec, 2020 12:15 IST|अनूप कुमार मिश्रा
डिजाइन इमेज

कुकटपल्ली और सेरीलिंगमपल्ली जोन में टीआरएस को सफलता

भाजपा को एलबीनगर जोन में मिली सबसे अधिक 15 सीटें

AIMIM ने किया चारमीनार, खैरताबाद जोन में शानदार प्रदर्शन 

हैदराबाद : जीएचएमसी (GHMC) के चुनाव में भाजपा ने टीआरएस (TRS) को कड़ी टक्कर दी है। वहीं एआईएमआईएम (AIMIM) अपना गढ़ बचाने में कामयाब रही है। जोन के मुताबिक, आकड़ों का विश्लेषण करें तो पता चलता है कि कुछ इलाकों में टीआरएस, कुछ इलाकों में भाजपा और कुछ इलाकों में एआईएमआईएम को भारी सफलता मिली है। सबसे खराब स्थिति कांग्रेस और टीडीपी की रही। वहीं कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार खाता खोलने में विफल रहे।

जोन के अनुसार आंकड़ों में टीआरएस की बात करें तो पार्टी को सबसे अधिक सफलता कुकटपल्ली और सेरीलिंगमपल्ली जोन में मिली है, जहां पर उसे क्रमश: 20 और 13 सीटें मिली हैं। वहीं सिकंदराबाद में उसे 11 सीटों से संतोष करना पड़ा है। यहां पर मौजूद कुल 27 सीटों में से 14 पर भारतीय जनता पार्टी,11 पर टीआरएस और 1 पर एआईएमआईएम ने जीत दर्ज की। वहीं एक सीट का परिणाम अभी आना बाकी है।

टीआरएस की सबसे खराब स्थिति चारमीनार इलाके में थी, जहां वह खाता भी नहीं खोल सकी। उसके अलावा खैरताबाद और एलबीनगर जोन में भी टीआरएस उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। यहां पर भाजपा ने उसे कड़ी टक्कर दी और ज्यादा सीट जीतने में सफल हो सकी।

बात भाजपा की जाए तो उसके लिए सबसे अधिक सीटें एलबीनगर जोन में मिली, जहां कुल 23 सीटों में 15 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही। इस इलाके में टीआरएस को केवल 6 सीटें और कांग्रेस को दो सीटों से संतोष करना पड़ा। इसके अलावा सिकंदराबाद जोन में भाजपा को 14 सीटें मिली हैं। वहीं टीआरएस को 11 सीटों से संतोष करना पड़ा है। इस इलाके में एक सीट एआईएमआईएम जीतने में सफल रही। भाजपा के लिए खैरताबाद जोन भी अच्छा साबित हुआ,जहां उसने 27 सीटों में से 9 सीटें जीतते हुए टीआरएस से बेहतर प्रदर्शन किया है।

भाजपा को चारमीनार जोन में भी टीआरएस को अच्छी सफलता मिली, जहां उसने 36 में 7 सीटें बाकी की 29 सीटें एआईएमआईएम के पाले में गई। भाजपा के लिए कूकटपल्ली और सेरीलिंगमपल्ली केवल दो इलाका ऐसा रहा, जहां वह टीआरएस को टक्कर नहीं दे पाई। कूकटपल्ली में 2 और सेरीलिंगम में सिर्फ 1 सीट जीतने में सफल रही। 

एआईएमआईएम की बात करें तो पार्टी ने चारमीनार, खैरताबाद जोन में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने पिछले चुनाव के 44 सीटों के आंकड़े को बरकरार रखा है। चारमीनार में 36 में से 29 और खैरताबाद जोन में 27 में से 13 सीटें जीतने में कामयाब रही। इसके अलावा एआईएमआईएम सेरेलिंगमपल्ली में 1 और सिकंदराबाद में 1 सीटों से संतोष करना पड़ा। कांग्रेस केवल एलबीनगर जोन में 2 सीटें जीतने में सफल रही। बाकी जगह उसका सूपड़ा साफ हो गया।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.