GHMC Elections 2020: वोटिंग से जुड़ी हर खबर और अपडेट्स, लंगरहाउस में सबसे कम रहा मतदान का प्रतिशत

1 Dec, 2020 07:35 IST|संजय कुमार बिरादर
डिजाइन फोटो

शाम 5 बजे तक मतदान का प्रतिशत  35.80 रहा

मतगणना 4 दिसंबर को होगी

हैदराबाद : ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव (GHMC Elections 2020) के लिए मतदान की अवधि खत्म खत्म हुई। शाम 5 बजे तक मतदान का प्रतिशत  35.80 रहा। सुबह 7 से लेकर शाम 5 बजे तक शहर की नामी हस्तियां सुबह से ही अपना मताधिकार का प्रयोग किया। कई प्रमुख अपना वोट डाल चुके।  पिछले जीएचएमसी चुनाव में हुए मतदान के मुकाबले इस बार जीएचएमसी चुनाव में मतदान का प्रतशित कम हुआ। महानगर में सबसे कम मतदान लंगरहाउस में 6.77 प्रतिशत हुआ। बागाअंबरपेट में सबसे अधिक मतदान 64.82 प्रतिशत हुआ। कोरोना वायरस के खौफ़ से कुछ लोगों ने मतदान में रुचि नहीं दिखाई। जीएचएमसी चुनाव 2020 की मतगणना 4 दिसंबर को होगी।

महानगर में दोपहर एक बजे के बाद मतदान की गति बढ़ी। दोपहर चार बजे तक मतदान 29.76 फिसदी रहा। जीएचएमसी के डिवीजन स्तर मतदान को प्रतिशत दोपहर 1 बजे तक इस तरह रहा। वनस्थलीपुरम में 29.03 प्रतिशत, हस्तीनापुरम में 30.08, नागोल में 24093, मन्सुराबाद में 22.39 प्रतिशत, हयातनगर में 24.93 और बीएन रेड्‍डी नगर में 24.54 प्रतिशत मतदान हुआ। 

बताया जा रहा  है कि चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं द्वारा किये गये भाषणों के चलते मतदाताओं ने मतदान करने में रुचि नहीं दिखाई। इसके अलावा कुछ मतदाता लगातार अवकाश होने से अपने-अपने गांव चले गये। 

जीएचएमसी चुनाव में मतदान काफी धीमी गति से चल रहा है। साल 2016 में 45.25 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई थी। इसबार भी उसी तरह की वोटिंग देखने को मिल रही है। दोपहर 1 बजे तक सिर्फ 18.20 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है। बस्तियों में मतदान केंद्रों पर भीड़ देखने को मिली, लेकिन कॉलोनियों में लोग वोटिंग को लेकर कोई खास रुचि दिखाते नजर नहीं आये।

► आजमपुरा मतदान केंद्र पर एक महिला, खालेदा बेगम का बटुआ खो गया था। बटुए में 1.5 तोला सोना और 15, हजार रुपये थे। पुलिस ने महिला का बटुआ ढूंढकर उसके हवाले कर दिया। 

बीएन रेड्डी नगर में तनाव 
बीएन रेड्डी नगर डिवीजन के पोलिंग बूथ नंबर 60 और 61 में तनाव जैसी स्थिति बनी। मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों की व्यवस्था किए जाने की मांग को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने आंदोलन किया। भाजपा उम्मीदवार  मोद्दू लच्चीरेड्डी पोलिंग केंद्र पर धरने पर बैठे थे।

►जंगमेट डिवीजन स्थित पोलिंग बूथ 27 और 32 के पास तनाव बना था। रिगिंग और फर्जी वोट डालने की शिकायत लेकर पहुंचे भाजपा नेताओं को एमआईएम के कार्यकर्ताओं ने खदेड़ दिया।

जगदगिरीगुट्टा के सीआई का उत्पात

कुक्कटपल्ली के 121वें डिवीजन स्थित दीनबंधु कॉलनी के पोलिंग बूथ नंबर 48 के पास जगदगिरीगुट्टा के सीआई ने जमकर उत्पात मचाया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि सीआई  पोलिंग बूथ के टेबल्स को लातें मारते हुए उनके के साथ बदसलूकी से पेश आए। यही नहीं, सीआई ने उनसे सवाल पूछने वालों पर भी हमला कर दिया। सीआई की कार्रवाई के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता आंदोलन पर उतर आये।

►जीएचएमसी चुनाव में मतदान धीमी गति से हुआ। साल 2016 में 45.25 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई थी। इस बार भी उसी तरह का मतदान हुआ। बस्तियों को छोड़कर कॉलोनियों में वोटिंग के लिए लोग घरों से नहीं निकले।


माई होम्स के प्रमुख ने डाला वोट
जुबलीहिल्स पब्लिक स्कूल में माई होम्स ग्रुप के चेयरमैन रामेश्वर राव और उनकी पत्नी श्रीकुमारी ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

►बंजाराहिल्स  यूरो किड्स स्कूल में भाजपा नेता विजयशांति ने अपना वोट डाला

►जीड़िमेटला डिवीजन कुतुबुल्लापुर गवर्नमेंट स्कूल के पास भाजपा और टीआरएस नेताओं के बीच वाद-विवाद हुआ।

आधार कार्ड में फोटो मार्फिंग कर डाला वोट

उप्पल में फर्जी वोट डाल रहे दो व्यक्तियों को टीआरएस के कार्यकर्ताओं ने पकड़ लिया। आधार कार्ड में लगी तस्वीर को मार्फिंग कर युवकों ने वोट डाला। टीआरएस नेताओं का कहना है कि कांग्रेस पार्टी के नेता दोनों को सूर्यापेट से यहां लाकर उनसे वोट डलवाया।
 


►फिल्म क्लब में सीनियर एक्टर कोटा श्रीनिवास राव ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

►फिल्म अभिनेता बेल्लमकोंडा साई श्रीनिवास जुबलीहिल्स रोड नंबर 72 स्थित पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला।
►ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में चुनाव चिन्ह में गड़बड़ी के मद्देनजर ओल्ड मलकपेट डिवीजन में 3 दिसंबर को रिपोलिंग होगी। चुनाव आयोग ने मंगलवार शाम 6 बजे के बाद घोषित होने वाले एक्जिट पोल्स पर रोक लगा दी है।

मतदान को जिम्मेदारी मानें 

►जुबलीहिल्स मतदान केंद्रों में पूर्व सीएम नादेंड्रला भास्कर राव ने अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे देश भी हमारे देश की चुनाव प्रक्रिया की प्रशंसा करते हैं। ऐसे में मतदान की गति धीमी रहना ठीक नहीं है। वोटरों को जिम्मेदारी के साथ आगे आकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

►जुबलीहिल्स जीएसडी देव हाईस्कूल (डिवीजन नंबर 92 वेंकटेश्वर कॉलोनी) में MLC कल्वाकुंट्ला कविता ने अपना वोट डाला।

►फिल्म क्लब में निर्माता सी. अश्विनी दत्त ने अपने परिवार के साथ वोट डाला।

►फिल्म क्लब में अल्लू अर्जन की पत्नी स्नेहलता रेड्डी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


वोट देने के लिए आगे आए : विजय देवरकोंडा

एक्टर विजय देवरकोंडा ने जुबलीहिल्स पब्लिक स्कूल में अपने परिवार के साथ पहुंच कर अपना मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर उन्होंने लोगों से आगे आकर अपनी सोशल रेस्पान्सिबिलटी के तहत जरूर वोट देने के लिए आगे आने का आह्वान किया।

मंत्री पुव्वाड़ा के गुर्गों की कार में तोड़फोड़, लाठीचार्ज

केपीएचबी फोरम माल के निकट मंत्री पुव्वाड़ा अजय के गुर्गों को लोगों में रुपए बांटने के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने रंगे हाथ पकड़ लिया। इससे वहां स्थिति तनावपूर्ण बन गई है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंत्री के गुर्गों की कार को रोका। इसपर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस हादसे में मंत्री पुव्वाड़ा के गुर्गों की कार के शीशे टूट गए।
 

ओल्ड मलकपेट में मतदन रद्द.. !
ओल्ड मलकपेट डिवीजन में भाकपा उम्मीदवार का चुनाव चिन्ह में गड़बड़ी होने से पोलिंग बूथ संख्या 1,2,3,4 और 5 में चुनाव अधिकारियों ने मतदान रद्द कर दिया है। इसको लेकर जल्द ही चुनाव आयोग द्वारा अधिकारिक घोषणा किए जाने की संभावना है। ओल्ड मलकपेट में रिपोलिंग 3 दिसंबर को होगी।

वोट डालने के लिए आगे आए मतदाता : महमूद अली 

मलकपेट सर्कल अजमपुरा डिवीजन में राज्य के गृहमंत्री मोहम्मद महमूद अली ने परिवार के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी (टीआरएस) द्वारा किए गए विकास कार्यों की बदौलत जीएचएमसी चुनाव में भारी बहुमत के साथ पार्टी जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को टीआरएस सरकार पर पूरा भरोसा है।

उन्होंने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में वोट का बहुत अहम होता है और जीएचएमसी चुनाव में 100 से अधिक डिवीजनों में टीआरएस का परचम लहराएगा। चुनाव शांतपूर्ण माहौल चल रहा है और किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

चुनाव रद्द हो : भाकपा
ओल्ड मलकपेट डिवीजन में भाकपा उम्मीदर का चुनाव पहचान पत्र में गड़बड़ी हुई है। इससे भाकपा के नेता आंदोलन पर उतर गए हैं। भाकपा के चुनाव चिन्ह की जगह हथौड़ा, हंसिया और स्टार के साथ छपा है। इससे भाकपा नेता ओल्ड मलकपेट में चुनाव रद्द करके एक बार फिर से चुनाव कराने की मांग की।

पुराने हैदराबाद में वोटिंग शांतिपूर्ण

जीएचएमसी चुनाव 2020 में पुराने हैदराबाद में वोटिंग शांतिपूर्वक हुई। पोलिंग बूथों पर वोटरों की कतारें देखने को मिली। चंद्रायणगुट्टा सर्कल स्थित जंगमेट डिवीजन में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। अत्यंत संवेदनशील कहे जाने वाले इस डिवीजन में सर्वाधिक 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

वोट को अपना हक मानना चाहिए : तलसानी
मारेडपल्ली स्थित कस्तूरबा कॉलेज में स्थापित मतदान केंद्र पर मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर हैदराबाद का विकास होना है तो हर किसी को जरूर अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। वोट का अधिकार रहने वाले हर किसी को अपना वोट देकर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वोटरों को पोलिंग केंद्रों के पास क्यू लाइन देखकर पीछे नहीं जाना चाहिए और वोट को अपना हक मानना चाहिए।

►कुक्कटपल्ली केपीएचबी 7 फेज पोलिंग बूथ नंबर 58 पर अभिनेता राजेंद्र प्रसाद ने परिवार के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
संगारेड्डी में तनाव 
संगारेड्डी जिले के भारतनगर डिवीजन की एलआईजी कॉलोनी में सोसायटी कार्यालय में स्थापित पोलिंग बूथ नंबर 111 के पास तनाव पैदा हो गया। टीआरएस की उम्मीदवार सिंधू आदर्शन रेड्डी के फोटो वाले पोलिंग स्लिप बांटे जाने पर भाजपा उम्मीदवार अंजीरेड्डी ने आपत्ति व्यक्त की। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस और चुनावकर्मी टीआरएस के अनूकूल काम कर रहे हैं।

विधायक के बेटी की गुंडागर्दी, भाजपा कार्यकर्ता पर हमला
पटनचेरु डिवीजन की चैतन्या कॉलोनी के एक पोलिंग बूथ पर भाजपा कार्यकर्ता नरसिंग पर पटनचेरू के विधायक गूड़ेम महिपाल रेड्डी के बेटे विष्णु वर्धन रेड्डी ने हमला कर दिया। घटना की सूचना मिले पर भाजपा के नेता व कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए। इसपर विधायक की पत्नी बेटे विष्णुवर्धन रेड्डी को वहां से दूर ले गई। पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंच कर स्थिति पर काबू पा लिया। इस बीच, भाजपा कार्यकर्ता नरसिंग को पटनचेरू थाने ले जाकर पूछताछ की जा रहा है।
 

►वुमेंन्स को-ऑपरेटिव सोसायटी में अक्कीनेनी नागार्जुन और अमला ने डाला वोट
जुबलीहिल्स वुमेन्स को-ऑपरेटिव सोसायटी में बूथ नंबर 95 पर अभिनेता अक्कीनेनी नागार्जुन और उनकी पत्नी अक्कीनेनी अमला ने अपना वोट डाला। कोविड नियमों का पालन करते हुए दंपती मास्क पहनकर पोलिंग बूथ पर पहुंचे थे। 
►अलवार सर्कल वेंकटापुरम के 135वां डिवीजन में बूथ नंबर 38 पर लोक गायक गद्दर ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

►तेलंगाना राज्य चुनाव अधिकारी पार्थसारधी ने बंजाराहिल्स के रोड नंबर 4 पर अपना वोट डाला।

►जीएचएमसी चुनाव में मतदान धीमी गति से चल रहा है। सुबह 9 बजे तक 3.10 फीसदी वोटिंग हुई है। नगर के लगभग सभी डिवीजनों में वोटिंग बहुत ही धीमी गति से चल रही है। चारमीनार, कुतुबुल्लापुर, गोशामहल आदि डिवीजनों में सुबह 9 बजे तक बहुत कम वोटिंग होने की खबर है।

►पुलिस महानिदेशक महेंदर रेड्डी ने कुंदनबाग में अपना मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूरे नगर में वोटिंग शांतिपूर्वक चल रहा है। उन्होंने सभी वोटरों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति का मताधिकार का प्रयोग करना एक कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने खासी सुरक्षा व्यवस्था की है।

►टॉलीवुड डायरेक्टर तेजा ने नगर के जुबलीहिल्स बीएसएनएल कार्यालय में बने पोलिंग बूथ पर अपना वोट दिया।
 

►ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के तहत चर्लापल्ली डिवीजन के कुशाईगुड़ा वीएन रेड्डी नगर प्रगति स्कूल में नगर के महापौर बोंतु राममोहन दंपती ने अपना वोट डाला।
►मुशीराबाद निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत गांधीनगर में भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.के. लक्ष्मण ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 
जीएचएमसी चुनाव में मतदान धीमी गति से चल रहा है। वोटिंग शुरू होने के पहले दो घंटे में न्यूनतम 1 फीसदी मतदान भी दर्ज नहीं हुआ है। सुबह 9 बजे तक 0.14 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है।

हफीजपेट में टेंशन टेंशन...
►ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में मतदान के दौरान हफीजपेट डिवीजन में तनाव की स्थिति बनी हुई है। टीआरएस के कार्यकर्ता पार्टी के उम्मीदवार के प्लेक्सी स्थापित किए है और भाजपा कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया है। इसी बात को लेकर टीआरएस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच वादविवाद हुआ और बात धक्का-मुक्की तक जा पहुंचा। आखिर में टीआरएस कार्यकर्ताओं के प्लेक्सी हटाने पर भाजपा के लोग शांत हो गए। 

►वेंकटेश्वर कॉलोनी डिवीजन बंजाराहिल्स रोड नंबर 14, नंदीनगर में खैरताबाद के विधायक दानाम नागेंदर ने अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में पहुंच कर अपना वोट डालने का अनुरोध किया।
►टीआरएस पार्टी के विधायक भेती सुभाष रेड्डी ने पत्नी स्वप्ना के साथ हब्सीगुड़ा में अपना वोट डाला

►रंगारेड्डी जिले के राजेंद्रनगर के माइलारदेवपल्ली में विधायक प्रकाश गौड़ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
►कुशाईगुडड़ा के वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में महापौर बोंतु राममोहन, उनकी पत्नी व चर्लापल्ली डिवीजन से टीआरएस उम्मीदवार बोंतु श्रीदेवी ने विशेष पूजा-अर्चना की।
►एलबी नगर के विधायक देवीरेड्डी सुधीर रेड्डी ने परिवार के साथ बीएन रेड्डी नगर डिवीजन में मारुतिनगर कॉलोनी में कतार में खड़े होकर अपना वोट डाला।

►राजेंद्रनगर के उप्परपल्ली में सरकार के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने अपना वोट डाला।

►तेलुगु अभिनेता नागशौर्या की मां व निर्माता उषा मूल्पुरी ने शेखपेट में अपना वोट डाला

कई जगहों पर भिड़े भाजपा - टीआरएस का कार्यकर्ता

►नगर के एलबी नगर के आरके पुरम डिवीजन के बूथ नंबर 42 और 45 पर भाजपा और टीआरएस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प


►मीरपेट नगरपालिका में टीआरएस के डिप्टी मेयर विक्रम रेड्डी पर वोटरों को प्रलोभन देने का आरोप लगाते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इससे दोनों गुटों के लोग हाथापाई पर उतर गए।

►हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राघवेंद्र सिंह चौहान ने कुंदनबाग में अपना वोट डाला।

कड़ी नजर रखी जा रही है : महेश भागवत

►राचकोंडा के पुलिस आयुक्त महेश भागवत ने अपने परिवार के साथ मिलकर कुंदनबाग में एक मतदान केंद्र पर अपना मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि शांत माहौल में चुनाव हो रहे हैं। लोकतंत्र में सभी को अपना वोट डालना चाहिए। कहीं भी किसी तरह की अप्रिय घटना से रोकने के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं। मतदान केंद्रों के पास पुलिस की कड़ी सुरक्षा के साथ सीसी कैमरों के जरिए नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि राचकोंडा कमिश्नरेट में माहौल पूरा शांत बना हुआ है। उन्होंने लोगों से कोविड के गाइडलाइंस का पालन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी संवेधनशील पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

►एमआईएम के सुप्रीमो व हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने सेंट फयाज हाईस्कूल में बने पोलिंग पूथ पर अपना वोट डाला

नामपल्ली स्थित व्यायामशाला हाईस्कूल में साइबराबाद के पुलिस आयुक्त सज्जनार ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

►मेगास्टार चिरंजीवी ने जुबलीक्लब में अपना वोट डाला।

►केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने काचीगुड़ा स्थित दीक्षा मॉडल स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कुंदनबाग में माधापुर के डीसीपी वेंकटेश्वरुलू ने अपना वोट डाला।

►टीआरएस (TRS) के कार्यकारी अध्यक्ष व राज्य के आईटी मंत्री के. तारक रामाराव (KTR) अपने परिवार के साथ नगर के नंदीनगर के पोलिंग बूथ नंबर 8 पर पहुंचे और अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

यह वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक नगर के 150 डिवीजनों में चलेगा। ग्रेटर हैदराबाद में कुल 74,44,260 वोटर हैं और इस बार कुल 1,122 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। वोटर्स में 38,77,688 पुरुष वोटर्स, 35,65,896 महिला और 676 अन्य मिलाकर कुल 74,44, 260 वोटर हैं। प्रिसाइडिंग अधिकारी, सहायक प्रिसाइडिंग अधिकारी, अन्य पुलिसकर्मियों को मिलाकर कुल 48  हजार पुलिसकर्मी चुनाव में तैनात किए गए हैं।

कोरोना के मद्देनजर वीवीपैट उपलब्ध नहीं होने से ईवीएम के बदले इस बार बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराने का चुनाव आयोग ने फैसला किया है। जीएचएमसी चुनाव के लिए कुल 9,101 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जबकि 2,277 पोलिंग केंद्रों में वेबकास्टिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

चुनाव में 28,683 मतपेटियां तैयार की गई हैं और 81,88,686 बैलेट पत्र छापे गए हैं। नगर निगम चुनाव होने से सफेद रंग के बैलेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। बैलेट पत्रों पर नोटा का चिन्ह भी प्रकाशित रहेगा। 2,383 लोगों को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई है, इनमें दिव्यांग, 80 साल से अधिक वृद्धों के साथ 260 कोरोना पीड़ित अधिकारी हैं। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद मतपेटियों को चुनाव कर्मचारी कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रॉंग रूम भेजी जाएंगी।  इसके लिए नगरभर में कुल 150 स्ट्रॉंग रूम बनाए गए हैं।

इन पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल...

राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस और केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा इस बार नगर निगम चुनाव को प्रतिष्ठा के रूप में लेकर बढ़-चढ़कर प्रचार कर चुकी हैं। अलग तेलंगाना राज्य बनने के बाद हुई हर चुनाव में जीत का परचम लहरा रही टीआरएस पार्टी को पिछले कुछ समय से केंद्र की भाजपा से टक्कर मिल रही है। गत जीएचएमसी चुनाव में 150 डिवीजनों के मुकाबले 99 डिवीजनों पर टीआरएस की जीत दर्ज हुई थी और राज्य की राजनीति में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए इस बार भी ये संख्या बढ़ाना चाहती है।

उधर, पुराने हैदराबाद में अपराजित एमआईएम ने गत चुनाव में 44 सीट जीते थें और इस बार उससे अधिक सीटें जीतने का दावा कर रही है। जीएचएमसी चुनाव में टीडीपी के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने वाले 68 डिवीजनों में केवल 4 सीटें जीतने वाली भाजपा पिछले दुब्बाका उपचुनाव में जीत के बाद काफी जोश में हैं।

Liveblog

Liveblog

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.