किशोर कुमार के गैर हिंदी भाषी गानों में भी वैसी ही मस्ती, सुनिये

3 Aug, 2020 21:20 IST|Sakshi
किशोर कुमार

किशोर कुमार को जयंती पर याद कर रहे लोग

किशोर के गैर हिंदी गाने जरूर सुनें

मुंबई: बॉलीवुड के सदाबहार गायक किशोर कुमार की आज जयंती है। कम ही लोगों को पता होगा कि किशोर कुमार हिंदी के अलावा कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं और बोलियों में गाने गाए। जो आज भी खूब सुने जाते हैं। 

किशोर कुमार को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बहुमुखी प्रतिभा के लिए भी जाना जाता था। मदमस्त गानों के अलावा दर्दभरे गीतों में भी उनकी कोई सानी नहीं थी। फिल्म की कई विधाओं में किशोर कुमार की अच्छी समझ थी। गायन के अलावा एक्टिंग, स्क्रिप्टिंग, निर्देशन में भी वे मंझे हुए थे। 

किशोर कुमार ने लता मंगेशकर और आशा भोंसले के साथ कई हिट्स दिए, जिसे लोग आज भी पसंद करते हैं। योडलिंग के किंग कहे जाने वाले किशोर की गायकी की अदा ही कुछ अलग थी। हिंदी के अलावा किशोर ने गुजराती, असामी, बंगाली, कन्नड़, मराठी आदि भाषाओं में एक से बढ़िया एक हिट गाने गाए, जो हर किसी को झूमने पर मजबूर करता है।  

केएल सहगल को मानते थे उस्ताद

बहुत कम लोगों को पता होगा कि के एल सहगल उनकी उस्ताद थे। किशोर ने कभी पारपंरिक संगीत के लिए प्रशिक्षण नहीं लिया था। लेकिन सहगल के गाने सुन सुनकर वो सीखते रहे। एकलव्य की भांति किशोर ने बिना गुरू के पता चले ही काफी कुछ सीखा। हालांकि के एल सहगल कभी भी किशोर के लिए द्रोणाचार्य साबित नहीं हुए। सहगल साहब किशोर कुमार को अपने बेटे जैसा ही मानते थे। मस्त मौला किशोर के सुरों को सहगल ने संवारा था। केएल सहगल के साथ किशोर कुमार ने कई बड़े हिट गाने दिए। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.