हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने किया था निकाह, ड्रीम गर्ल को अपना बनाने के लिए देने पड़े थे लाखों रुपए

16 Oct, 2020 01:31 IST|Sakshi
हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से धर्म बदलकर शादी की थी। ( सभी फोटो सौजन्य सोशल मीडिया)

ड्रीमगर्ल हेमामालिनी आज अपना 72 वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म  16 अक्टूबर, 1948 को चेन्नई के अमंकुदी में हुआ था।हेमा ने कई ब्लॉबस्टर फिल्मों में काम किया है। और इस उम्र में भी वे एक्टिव है। हेमा बेहतरीन क्लासिकल डांसर है और दुनियाभर में अपने स्टेज शोज करती रहती हैं।  हेमा ने बॉलीवुड में 1968 में आई फिल्म 'सपनों का सौदागर' से डेब्यू किया था। हेमा मालिनी ने 1980 में धर्मेन्द्र से शादी की।

कहा जाता है कि धर्मेन्द्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक दिए बिना हेमा मालिनी से शादी की थी। हालांकि धर्मेंद्र से शादी से पहले उनके  प्रेम में आम लोगों के अलावा पूरा फिल्मजगत भी पागल था। जीतेंद्र और संजीव कुमार हेमा को बेहद प्यार करते थे। संजीव कुमार ने हेमा से शादी करने के लिए बहुत से प्रयास किए थे।  लेकिन इस समय हेमा का मन शादीशुदा धर्मेंद्र पर आ गया था।


कैसे हुई थी दोनों की मुलाकात
हेमा और धर्मेंद्र की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। दोनों के बीच पहली मुलाकात ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म 'आसमान महल' के प्रीमियर  के दौरान 1965 में हुई थी। 1965 में धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार  हो चुके थे और हेमा एक ही फिल्म में एक्टिंग कर पाई थीं, जो फ्लॉप रही थी। हालांकि धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे के प्रति आकर्षित होने लगे। इसी बीच, उनका प्यार परवान चढ़ा फिल्म 'शोले के शूटिंग के दौरान काफी वक्त बिताया। कहा तो यहां तक जाता है कि इस फिल्म के सीन के दौरान हेमा के करीब रहते थे। इसके लिए उन्होंने क्रू मेंबर्स को दो दिरहम रिश्वत दी थी। 


शादी मे आईं काफी मुश्किलें
हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र के प्यार को पाने के लिए कई त्याग किए। एक इंटरव्यू में हेमा मालिनी ने कहा था- मैंने जिस पल धरम जी को देखा, तभी पता चल गया था कि वो मेरे लिए...ही बने हैं। मैं उनके साथ जिंदगी बिताना चाहती थी लेकिन ये भी नहीं चाहती थी कि इस शादी से किसी को भी दुख पहुंचे। धर्मेंद्र से शादी को लेकर हेमा मालिनी पर धर्मेंद्र का घर तोड़ने जैसे आरोप भी लगे। दरअसल धर्मेंद्र पहले शादीशुदा थे।

इस वजह से  हेमा के परिवारवालों को ये रिश्ता बिल्कुल पसंद नही था। यही नहीं धर्मेंद्र की पहली पत्नी को भी अपने पति की दूसरी शादी से काफी ऐतराज था। हालांकि शादी से पहले ही धर्मेंद्र ने हेमामालिनी से  यह शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे फिर भी हेमा ने उनकी की यह शर्त स्वीकार करते हुए धर्मेंद्र को हर कमी के साथ अपना अपना लिया था। 

धर्म बदलकर की थी शादी, मेहर में दिए एक लाख ग्यारह हजार
हेमा को जीवनसंगिनी बनाने से पहले भी हिंदू होने के चलते धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे। इसलिए उन्होंने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई थी। बताया जाता है कि धर्मेंद्र ने निकाह में 1,11000 रुपये मेहर दिए और हेमा को पत्नी बनाया। दोनों का यह निकाह 2 मई 1980 को हुआ था। इस बात का जिक्र बायोग्राफी हेमा मालिनी बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल  में दोनों के रिश्तों के बारे में किया गया है।  धर्मेंद्र ने जब हेमा से शादी की तब तक उनकी एक बेटी की शादी हो चुकी थी। इसके अलावा उनके बेटे सनी देओल फिल्म इंडस्ट्री में आने वाले थे।

हेमा की मां ने की थी बेटे करियर बनाने में मदद
 हेमा मालिनी ने सिर्फ 10वीं तक ही शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने शुरुआती शिक्षा चेन्नई में पूरी की थी। पढ़ाई के दौरान इतिहास हेमा मालिनी का पसंदीदा विषय था। लेकिन 10 वीं तक पढ़ने की वजह कोई परिवार से संबंधित या पैसों से संबंधित नहीं थी। बल्कि वह इतनी खूबसूरत थी कि उन्हें बचपन में ही फिल्मों के लिए प्रस्ताव मिलना शुरु हो गया था। हेमा मालिनी ने बॉलीवुड में  सपनों का सौदागर फिल्म से डेब्यू किया था। लेकिन उससे पहले एक तेलुगु फिल्म में नर्तकी का रोल भी निभाया था। हेमा मालिनी 1961 में फिल्म पांडव वनवासन में काम किया था।

हेमाजी की मां जया लक्ष्मी चक्रवर्ती ने उनके करियर को बनाने में काफी मदद की। उन्होंने ही हेमा को बचपन से एक्टिंग के लिए तैयार किया और भरतनाट्यम भी सिखाया। हेमा जी उनकी निर्णय क्षमता पर बहुत भरोसा करती थीं। फिल्मों के लिए प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स हेमा से नहीं बल्कि उनकी मां से बात करते थे।

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.