गरीबी ने हेलेन को बनाया था आइटम गर्ल, सलीम खान संग ऐसे शुरू हुई थी प्रेम कहानी

21 Nov, 2020 09:59 IST|Sakshi
हेलेन और सलीम खान (फाइल फोटो)

हेलेन की 27 साल बड़े पीएन अरोड़ा से शादी 

आत्महत्या के बारे में भी सोचने लगी थी हेलेन

मुंबई: बॉलीवुड (Bollywood) में कैबरे और (Item dance) आइंटम डांस का ट्रेंड शुरू करने वाली एक्ट्रेस हेलेन (Helen) 21 नवंबर को अपना 82वां बर्थडे मना रही हैं। बॉलीवुड में वैसे तो अब आइटम सॉन्ग (Item song) का चलन काफी आम हो चुका है, लेकिन सबसे पहले हेलेन ने बड़े पर्दे पर तड़कता-भड़कता डांस दिखाया था। हेलेन, एक ऐसी अभिनेत्री है जिन्होंने अपने डांस के दम सभी के दिल पर राज किया। उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी ये खास बातें। 

हेलेन का पूरा नाम हेलन रिचर्डसन है। हेलेन के पिता म्यांमार की सेना में थे। एक युद्ध के दौरान उनकी मौत हो गई। पिता के गुजर जाने के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी की। जिसके चलते हेसन का सरनेम बदलकर रिचर्डसन को गया, लेकिन उनकी भी विश्व युद्ध में मौत हो गई थी। हेलन के एक भाई रोजर और बहन जेनिफर है। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार भारत आ गया।

गरीबी ने बनाया आइटम गर्ल
भारत आने के दौरान उन्हें जंगलों और कई गांवों से गुजरना पड़ा। भूख और प्यास से बेहाल हेलन और उनके परिवार को गांव वालों ने खाना दिया। भारत आने के सफर के दौरान हेलन की मां प्रेग्नेंट थीं, लेकिन भूख और प्यास के चलते उनकी तबीयत बिगड़ी और उनका मिसकैरेज हो गया। जिसके चलते पूरे परिवार को कोलकाता में रुकना पड़ा। यहां हेलन की मां नर्स के तौर पर काम करने लगीं।

इस नौकरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में हेलन भी अपने लिए नया काम तलाश कर रही थी, तब उनकी मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। कुकु ने हेलन को फिल्मों में डांसर की नौकरी दिलवाई। हेलन ने आते ही अपनी अलग ही जगह बना ली। जब हेलन 19 साल की थी, तब उन्हें फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' का गाना 'मेरा नाम चिन चिन चू' ऑफर हुई। इस गाने ने हेलन की किस्मत बदल दी। इस गाने के बाद उनके पास बहुत से ऑफर्स की लाइन लग गई। उन्होंने कई बेहतरीन गानों पे डांस भी किया। फिर चाहे वो पिया तू अब तो आजा हो या फिर मुंगड़ा-मुंगड़ा हो, हेलेन का जादू सिर चढ़कर बोला। 

हेलेन की पी.एन.अरोड़ा से शादी 
हेलेन ने साल 1957 में डायरेक्टर पी.एन.अरोड़ा से शादी की थी हेलेन का ये रिलेशन काफी कड़वे अनुभवों से भरा था। 16 साल बाद हेलेन की ये शादी टूट गई थी। पी.एन.अरोड़ा और हेलेन के बीच काफी झगड़ा होता था। यही नहीं हेलेन के पहले पति ने उनके सारे अकाउंट अपने हाथ में ले लिए थे। ऐसे में हेलेन एक-एक पैसे की मोहताज हो गई थीं। उनका घर तक सीज हो गया था। हेलेन पहली शादी टूटने के बाद काफी परेशान थीं। उन्हें काम नहीं मिल रहा था। वे आर्थिक संकट से जूझने लगीं। ऐसे में वह आत्महत्या के बारे में भी सोचने लगी।

हेलेन की सलीम खान से मुलाकात
जब हेलेन को आत्महत्या जैसे ख्याल भी आने लगे, उस समय उनकी जिंदगी में सलीम खान ने दस्तक दे दी। 1962 में फिल्म काबिल खान के वक्त दोनों हेलेन और सलीम एक दूसरे से टकराए थे। उस समय हेलेन ने अपनी सारी परेशानी सलीम खान को बताई थी। सलीम भी हेलेन की हर तकलीफ दूर करना चाहते थे। वे उन्हें दिल से पसंद करने लगे थे, लेकिन उनकी ये नजदीकी तब देखने को मिल रही थी, जब वे पहले से शादीशुदा थे। 

सलीम खान की शादी सलमान खान की मां सुशीला चरक उर्फ सलमा खान से हुई थीं। उनके तीन बेटे - सलमान, अरबाज और सोहेल और बेटी अलवीरा थीं। इसके बावजूद सलीम खान ने हेलेन से शादी की थी। इस शादी का सलमान, अरबाज और सोहेल ने विरोध किया था। हालांकि, सलीम खान ने कहा कि धीरे-धीरे तीनों भाई ने हेलेन को स्वीकार कर लिया।

सलीम खान और हेलन ने एक लड़की को गोद लिया था। वो कोई और नहीं बल्कि अर्पिता खान हैं। सलमा और हेलेन बहनों की तरह अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं। हेलेन सलमान व उनके भाई बहनों को भी बेहद प्यार करती हैं। वहीं, अब इतने साल बाद भी सलीम और हेलेन दोनों साथ हैं और काफी खुश नजर आते हैं। 


 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.