अभिजीत ने 90 के दशक में बॉलीवुड पर किया राज, ऐसे मिला था पहला गाना

30 Oct, 2020 08:16 IST|Sakshi
डिजाइन फोटो

चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स करने के लिए मुंबई गए

गाने में रुचि होने से उन्होंने गायक बनने पर ध्यान

मुंबई: बॉलीवुड के मशहूर गायक अभिजीत भट्टाचार्य अपनी अवाज और गाने के लिए जाने जाते हैं। अभिजीत भट्टाचार्य का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बंगाली परिवार में 30 अक्टूबर 1958 को हुआ था। वो चार भाई बहनों में सबसे छोटे हैं। कानपुर के कॉलेज से 12वीं तक की पढ़ाई की फिर कानपुर के ही क्राइस्ट चर्च कॉलेज से बीकॉम किया।

चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स करने के लिए 1981 में कानपुर से मुंबई पहुंचे। गाने में रुचि होने की वजह से उन्होंने गायक बनने की ओर ध्यान दिया और तय किया खुद को बैलेंस शीट में नहीं, म्यूजिकल नोट्स के बीच खपाना है।

संगीतकार आरडी बर्मन का फोन
अभिजीत को पहला ब्रेक दिया था संगीतकार आर डी बर्मन ने. फिल्म थी आनंद और आनंद। इस फिल्म में उन्हें अपने आदर्श और उस्ताद किशोर कुमार के साथ काम करने का मौका मिला इस फिल्म में अभिजीत ने किशोर कुमार, आशा भोंसले और लता मंगेशकर के साथ नशा है मुझे भी और वादों की शाम दो गाने गाये। लेकिन यह फिल्म फ्लॉप रही और अभिजीत का करियर शुरू होने से पहले ही खत्म मान लिया गया। इसके बाद अब अभिजीत को 7 सालों तक संघर्ष करना पड़ा। 7 साल के बाद अभिजीत ने एक बार फिर से फिल्म ‘बागी’ से प्लेबैक सिंगर के तौर पर अपना कम बैक किया।

मशहूर गायकों की लिस्ट में शामिल
90 के दशक में जब कुमार सानू और उदित नारायण का सिक्का चल रहा था उस वक्त अभिजीत का गाना 'वादा रहा सनम' सुपरहिट हुआ। यह गाना अक्षय कुमार पर फिल्माया गया था। एक के बाद एक हिट गानों ने अभिजीत को उस दौर के सबसे मशहूर गायकों की लिस्ट में शामिल कर दिया। यही नहीं अभिजीत सबसे ज्यादा फीस लेने वाले गायकों में से एक थे।

यह भी पढ़ें: काजल अग्रवाल ने शेयर की अपनी मेहंदी की फोटो, होने वाले पति के घर भी शुरू हुई शादी की रस्में

फिल्मफेयर सिंगिंग अवॉर्ड भी मिला
शाहरुख के लिए 'यस बॉस', 'जोश', 'बादशाह', 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी', 'चलते-चलते' और 'मैं हूं ना' जैसी कई फिल्मों में अपनी आवाज दी। फिल्म येस बॉस के उनके गाने हिट साबित हुए और इसी फिल्म के लिए उन्हें इकलौता फिल्मफेयर सिंगिंग अवॉर्ड भी मिला था। सिंगिंग के बाद रिएलिटी शो में भी अभिजीत जज के रुप में दिखाई दिए। वो स्टार वॉयस ऑफ इंडिया और एक से बढ़कर एक जैसे प्रोग्राम में बतौर जज शामिल रहे। अभिजीत ने नॉन फिल्मी गाने भी खूब गाए। उनके छह एलबम रिलीज हुए।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.