जब श्रीदेवी से इस बात को लेकर नाराज हो गई थीं सरोज खान, कुछ ऐसी थी उनकी पर्सनल लाइफ

21 Nov, 2020 22:08 IST|Sakshi
सरोज खान बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस को डांस सिखाया।

कोरियोग्राफर सरोज खान ( Saroj Khan) की आज 72वीं बर्थएनिवर्सरी है। सरोज का असली नाम निर्मला नागपाल ( Nirmala Nagpal) था। उनका जन्म 22 नवंबर, 1948 को किशनचंद संधु ( Kishan Chand Sandhu) और नोनी ​सिंह ( Noni Singh) के घर में हुआ था। बंटवारे के बाद सरोज का परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था। सरोज ने करियर की शुरुआत महज 3 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'नजराना' से की थी। बॉलीवुड में चार दशक से ज्यादा से ज्यादा पारी खेलने वाली सरोज खान का इसी साल जुलाई महीने में कार्डियक अरेस्ट के चलते उनका निधन हो गया था। 

सरोज खान एश्वर्या राय के साथ ( फाइल फोटो)

हेलन से लेकर ऐश्वर्या तक को सिखाया था डांस
बॉलीवुड में लगभाग 4 दशक से ज्यादा काम करने वाली सरोज ने तक कई नामी-गिरामी एक्ट्रेसेस को डांस सिखा चुकी हैं। इसमें साधना, वैजयंतीमाला, कुमकुम, हेलन, शर्मिला टैगोर, माला सिन्हा, वहीदा रहमान, जीनत अमन से लेकर रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, करिश्मा, उर्मिला टैगोर, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और सनी लियोनी जैसी एक्ट्रेसेस को डांस सिखाया। माधुरी उनकी फेवरेट स्टार थीं। यही नहीं सरोज खान ने  साउथ के भी कई एक्ट्रेसेस को डांस स्टेप्स सिखाए।सरोज खान ने करीब दो हजार गाने कोरियोग्राफ किए। उन्होंने तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी जीता। 

जब श्री देवी से हुआ था सरोज खान का झगड़ा
 बहुत कम ही लोगों को पता है कि श्री देवी और सरोज के बीच एक बार झगड़ा भी हुआ था। वैसे तो इन दोनों के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी, लेकिन एक बार दोनों के बीच ऐसा झगड़ा हुआ था कि दोनों ने एक दूसरे के साथ काम करने से लेकर बातें करना भी छोड़ दिया था। दोनों के बीच करीब एक साल तक बात नहीं हुई थी। इसके पीछे की वजह सरोज खान ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था। दरअसल मिस्टर इंडिया का गाना हवा हवाई काफी हिट रहा। लेकिन एक साल बाद फिल्म अनिल कपूर की फिल्म तेजाब आई थी। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित थी। उनका एक गाना एक दो तीन सुपर हिट रहा। यही बात श्रीदेवी को नागवार गुजरी थी। दरअसल श्रीदेवी का कहना था कि सरोज ने माधुरी को मुझसे ज्यादा बढ़िया स्टेप्स दिए हैं जिसकी वजह से ये गाना सुपर हिट हुआ।  श्रीदेवी की इस बात से सरोज नाराज हो गई थी और दोनों ने एक दूसरे से बात करना बंद कर दिया था। 

सरोज खान 13 साल की उम्र में ही शादी कर ली थी। ( फाइल फोटो)

हिंदू परिवार में हुआ था जन्म
बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड में 'मास्टरजी' नाम से सम्मानित कोरियोग्राफर सरोज खान असल में हिंदू थीं। उन्होंने बाद में इस्लाम कुबूल कि‍या था। एक पाकिस्तानी चैनल को दिए अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कई मुद्दों पर बात की थी, हालांकि उस वक्त भी सबकी नजर उनके इस बयान पर ही थी।

सपने में दिखता था मस्जिद
सरोज खान का इस्लाम कुबूल करना एक सपने से भी जुड़ा हुआ था। वो बताती थीं कि उन्हें सपने में एक बच्ची मस्जिद के अंदर से पुकारती थी। सपने में वो बच्ची सरोज खान को अपनी मां बताती थी और बार-बार उन्हें पुकारती थी। सरोज खान को वो सपना कई बार आता था। ऐसे में उन्होंने इस्लाम धर्म को कुबूल करने का निर्णय ले लिया था। इंटरव्यू में सरोज खान ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें कभी भी इस्लाम कुबूल करने के लिए मजबूर नहीं किया गया। उन्होंने अपनी खुशी से धर्म परिवर्तन किया था और हिंदू धर्म को छोड़ इस्लाम कुबूला था। सरोज खान ने ये भी बताया था कि उन्होंने मुंबई के सबसे बड़े जामा मस्जिद में धर्म परिवर्तन किया था। उसके बाद से पूरी दुनिया उन्हें सरोज खान के नाम से जानने लगी थी।

सरोज खान ने पहली बी सोहन लाल से शादी की थी। इसके बाद उन्होंने दूसरी शादी रोशन खान से की।

सरोज खान ने की दो शादियां
सरोज खान ने 13 साल की उम्र में पहली शादी कर ली थी। उन्होंने यह शादी अपने से उम्र में  बड़े डांस डायरेक्टर बी सोहनलाल से शादी की थी। दोनों की जब शादी हुई तब सोहनलाल की उम्र 41 साल थी। एक इंटरव्यू में सरोज ने खुलासा किया था कि  यही नहीं सोहनलाल शादीशुदा थे और 4 बच्चों के बाप भी थे। हालांकि उस वक्त सरोज को यह बात नहीं पता थी। सोहनलाल बॉलीवुड फिल्मों में डांस डायरेक्टर थे।  बाद में जब उन्हें पता चला कि सोहनलाल तो 4 बच्चों के बाप हैं तो शादी के 4 साद बाद वर्ष 1965 में वह उनसे अलग हो गईं। इसके बाद साल 1966 में सरोज ने सरदार रोशन खान से शादी की और इसी साल यानी 2020 में रोशन खान की भी मौत हो गई थी। उन्होंने सरोज को डांस की शुरूआती शिक्षा दी थी। सरोज ने उनसे कथक, कथकली, मणिपुरी और भरतनाट्यम सीखा था। 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.