संजय दत्त थे इस एक्ट्रेस का पहला प्यार, शादी के बाद सालों तक सहना पड़ा पति का ऐसा जुल्म

22 Sep, 2020 15:31 IST|विनय कुमार तिवारी

कभी अपनी खूबसूरत अदाकारी से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस रति अग्निहोत्री अपने करियर में अब तक 10 भाषाओं में लगभग 250 फिल्में की होंगी पर उनकी पहचान आज भी उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म एक दूजे के लिए से ही है। अपनी पहली फिल्म के लिए फिल्म फेयर की बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड जीतने वाली रति को अपनी पर्सनल लाइफ काफी दर्दनाक रह चुकी है। 

रति का जन्म 10 दिसंबर को उत्तर प्रदेश की बरेली में हुआ था। रति के जन्म के बाद उनके पिता की पोस्टिंग मद्रास में हो गई थी। उनका पूरा परिवार यहां शिफ्ट हो गया। स्कूलिंग के दौरान रति प्ले भी किया करती थी। दस साल की उम्र से ही उन्होंने मॉडलिंग शुरू कर दी थी। रति एक बार स्कूल प्ले कर रही थी। इस प्ले में तेलुगू डायरेक्टर पी भारतिराजा भी पहुंचे थे। इसी दौरान पी भारतीराजा ने उन्हें अपनी अगली फिल्म के लिए हीरोइन चुन लिया। इसके लिए वे रति के घर उनके पिता से मिलने पहुंचे थे। पहले रति के पिता ने उन्हें मना कर दिया लेकिन फिर बाद में राजा ने जब उनसे कहा कि केवल एक महीने की बात है तो वे मान गए। इस तरह रति ने अपने करियर की शुरूआत 1979 में आई तमिल फिल्म पुथिया वारपुकल से की। जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसके बाद वे रातों रात स्टार बन गई। अगले तीन सालो में रति ने 32 कन्नड़ और तेलुगु फिल्में की।

साल 1981 में बॉलीवुड में किया डेब्यू
रति ने साल 1981 में उन्होंने कमल हासन के अपोजित फिल्म एक दूजे के लिए से बॉलीवुड में धमाकेदारा एंट्री की। उनकी यह फिल्म भी ब्लॉकबस्टर साबित हई। इस फिल्म के लिए एक नेशनल अवॉर्ड और तीन फिल्म फेयर अवॉर्ड हासिल किया। यह फिल्म उस साल की छठवी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। इस फिल्म के बाद रति ने कुली, बॉक्सर, मेरा फैसला, जॉन जानी जनार्दन, करिश्मा कुदरत का, एक से भले दो, तवायफ, दिल तुझको दिया, दादागिरी, यादें, चुपके से, कांटे, सोचा न था, पहचान, जिम्मी, लक, बिन बुलाए बराती, शादी के साइड इफेक्ट्स, सिंह इंज ब्लिंग जैसी फिल्मों में काम किया।

संजय दत्त के साथ अफेयर की आई खबरें
रति का नाम संजय दत्त के साथ जुड़ चुका है। उन्होंने संजय के साथ मेरा फैसला, जॉनी आई लव यू, मैं आवारा हूं जैसी फिल्मों में काम किया। उन्हीं दिनों के दौरान रति की संजय दत्त के साथ अफेयर की खबरें आईं। इसके बाद रति ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि हां वे संजय दत्त से प्यार करती हैं। वे उनका पहला प्यार है। कहा जाता है संजय को ड्रग्स की लत लग गई थी। जिसकी वजह से दोनों का रिश्ता टूट गया। 

सालों तक सहना पड़ा था पति का जुल्म
यह उस समय खूब तेजी से सुर्ख़ियों में आईं थीं जब इन्होने शादी के बाद कई सालों तक अपने पति की मार सही थी। रति ने बिजनेसमैन और आर्टिकेक्ट अनिल वीरवानी से शादी की। शादी के बाद उनके पति चाहते थे कि रति फिल्मों में काम न करें लेकिन रति नहीं मानी और इस वजह से उन्हें खूब जुल्म सहने पड़े। वहीं रति ने इसी दौरान एक बेटे को जन्म दिया और इसके बाद भी वो 2 साल तक फिल्मों में काम करती रहीं लेकिन आए दिन रति और उनके पति में झगड़े होते थे। वहीं बताया जाता है कि बेटा होने के बाद तो रति अग्निहोत्री के पति ने उनके साथ मारपीट तक शुरू कर दी और वह उन्हें कई बातों के लिए मजबूर करते थे।

यहाँ तक कि अनिल वीरवानी ने रति को चाकू से मारने की भी कोशिश की थी। वहीं रति ने पुलिस में पति के खिलाफ प्रताड़ित करने, मारपीट और जान से मारने की धमकी की आरोप लगाकार शिकायत दर्ज करवाई थी। काफी दिन रति ने इस बात को लेकर भी खुलासा किया कि उनके वे अपने पति के जुल्म इसलिए चुपचाप सहती रहीं क्योंकि वे अपने बेटे तनुज का भविष्य किसी भी कीमत पर बिगड़ने नहीं देना चाहती थी। अपनी शादी के 30 साल बाद यानी साल 2015 में उन्होंने अपने पति से तलाक लेकर उनसे दूरी बना ली। इसके बाद वे अपनी बड़ी बहन के साथ यूरोप में रह रही हैं। 


 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.