हर साल आता है 'डॉग डेज ऑफ समर', जानिए कितनी-हकीकत कितना फसाना ?

3 Jul, 2020 00:10 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट फोटो (सौजन्य गूगल )

'डॉग डेज ऑफ समर'

हर साल आती है ये अवधि

जानिए क्या है हकीकत 

डॉग डेज ऑफ समर : अक्सर जब हम इस शब्द के बारे में सुनते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यही खयाल आता है कि जरूर इसका संबंध कुत्तों से होगा । लेकिन कुछ ही लोगों को इसकी सही जानकारी है, कुछ लोगों का मानना है कि ये विशेष तौर पर गर्म दिनों से संबंध रखता है जो कि कुत्तों के लिये तापमान के हिसाब से अनुकूल नहीं हैं । जबकि कुछ अन्य लोगों का मानना है कि इस खास अवधि में कुत्ते पागल हो जाते हैं । विशेष तौर पर 'डॉग डेज ऑफ समर' की अवधि प्रत्येक साल 3 जुलाई से 11 जुलाई के बीच मानी जाती है। लेकिन सवाल ये उठता है कि ये शब्द कहां से आया और इसका कुत्तों से क्या संबंध है । 

इसे 'डॉग डेज ऑफ समर' क्यों कहा जाता है ?
आइये आपको बतातें है कि 'डॉग डेज ऑफ समर' की उत्पत्ति कैसे हुई ? दरअसल यही वो खास समय होता है जब सूर्य आकाश में एक विशेष अवस्था में रहता है। प्राचीन यूनानियों ने इस अवस्था को अपने अंदाज में परिभाषित किया और इसे 'सीरियस' नाम के सितारे से जोड़ कर परिभाषित किया । उनके मुताबिक इस अवधि में 'सीरियस' सितारा पृथ्वी के किसी भी हिस्से से देखा जा सकता है । इसी 'सीरियस' को उन्होने डॉग स्टार का नाम भी दे दिया । 

प्रचीन यूनानियों की अवधारणा है 'डॉग डेज ऑफ समर'

इनका मानना है कि गर्मियों में 'सीरियस' सितारा सूर्य के साथ ही उगता है और सूर्य के साथ ही अस्त होता है । वही 23 जुलाई को इसका सूर्य के साथ संयोजन होता है। चूंकि यह सितारा बेहद चमकदार होता है, लिहाजा प्राचीन रोमन लोगों का मानना था कि यह सितार सूर्य की गर्मी में बढ़ोत्तरी करता है । इस अवधि को ही प्राचीन रोमन, डॉग डेज के रूप में मानते थे । इस लिये 'डॉग डेज ऑफ समर' का मतलब वह विशेष अवधि होती है जब 'सीरियस' नक्षत्र 3 जुलाई से लेकर 11 जुलाई के बीच जब सूर्य के समानान्तर रहता है, इस अवधि को ही इस खास नाम यानी  'डॉग डेज ऑफ समर' के तौर पर जाना जाता है । 

पृथ्वी के बढ़े तापमान से जुड़ा है मामला 

देखा जाये तो ये वो अवधि होती है जब सूर्य की गर्मी अपने चरम पर होती है, हांलाकि इसका 'सीरियस' सितारे की अवधारणा से कोई संबंध नहीं है । दरअसल यह गर्मी पृथ्वी के विशेष अवस्था में झुकाव के चलते बढ़ती है । इस अवधि में पृथ्वी के एक विशेष अवस्था में रहने के चलते सूर्य की गर्मी ज्यादा तेजी से बढ़ती है । 

तो अब आप का कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाना चाहिये कि वास्तव में  'डॉग डेज ऑफ समर' क्या है । तो हकीकत में पृथ्वी के तापमान के विशेष अवधि में बढ़ने से इसका संबंध है, जब पृथ्वी एक विशेष ऐंगिल पर झुकाव के चलते सूर्य से ज्यादा गर्मी ग्रहण करती है ।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.