अगर आप भी रख रही हैं वरलक्ष्मी व्रत तो जरूर करें इन नियमों का पालन, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

31 Jul, 2020 03:30 IST|मीता
वरसक्ष्मी व्रत का महत्व

 वरलक्ष्मी व्रत पर ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा

रख रही हैं  वरलक्ष्मी व्रत तो करें इन नियमों का पालन

मां लक्ष्मी के लिए रखा जाने वाला खास व्रत है वरलक्ष्मी व्रत जो इस बार 31 जुलाई 2020, शुक्रवार को रखा जाएगा। वरलक्ष्मी व्रत रखने के साथ ही कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी होता है जिससे कि मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके। 

अगर आप भी वरलक्ष्मी व्रत रख रही हैं तो इन नियमों का पालन करें जिससे कि न सिर्फ आपको माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा बल्कि आपके जीवन की सभी समस्याएं भी समाप्त हो जाएगी। 

आइए जानते हैं क्या है वरलक्ष्मी व्रत के नियम .... 

- माता लक्ष्मी के अनेक स्वरूप हैं। जिनमें से एक स्वरूप वरलक्ष्मी भी है। इसलिए इस दिन माता लक्ष्मी के इसी रूप की पूजा की जाती है। 
- मां लक्ष्मी को साफ सफाई अत्यधिक प्रिय है। इसलिए इस दिन अपने घर की अच्छी तरह से साफ सफाई करनी चाहिए। 
- श्री यंत्र में माता लक्ष्मी के सभी स्वरूप होते हैं। इसलिए यदि संभव हो तो माता लक्ष्मी की पूजा श्री यंत्र रखकर ही करें।
-इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा दिवाली पूजन की तरह ही की जाती है। इसलिए इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा विधिवत करनी चाहिए। 
-माता लक्ष्मी की पूजा में सोने की वस्तुएं अवश्य रखें। यदि आपके पास सोने की वस्तुएं नही है तो आप चांदी की वस्तुओं का उपयोग भी कर सकती हैं। यदि वह भी नहीं है तो आप पैसे रखकर ही माता लक्ष्मी की पूजा करें। 
-माता लक्ष्मी की पूजा में उन्हें श्रृंगार की वस्तुएं भी अर्पित करें और अपनी श्रद्धा के अनुसार 5,7 या ग्यारह सुहागन स्त्रियों को श्रृंगार की वस्तुएं भी अवश्य अर्पित करें।
-मां लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत ही प्रिय हैं इसलिए माता लक्ष्मी को कमल का फूल अवश्य अर्पित करें।इसके अलावा उन्हें लाल रंग के फूल भी चढ़ा सकती हैं। 
- वरलक्ष्मी व्रत पति और पत्नी एक साथ रखें तो उनके जीवन में कभी भी धन की कमीं नही रहती। 
- यदि आपने व्रत रखा है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में किसी भी तरह का कोई कलेश न हो। 
- वरलक्ष्मी व्रत की पूजा विधि संपन्न करने के बाद और शाम के समय पूजा करने के बाद किसी निर्धन व्यक्ति को दान स्वरूप कुछ न कुछ अवश्य देना चाहिए।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.