SBI ग्राहकों के लिए 18 सितंबर से बदल जाएगा ये नियम, ATM से पैसा निकालने के लिए करना होगा ये काम

16 Sep, 2020 10:11 IST|Sakshi
फोटो : सौ, सोशल मीडिया

ओटीपी आधारित एटीएम निकासी सुविधा

10,000 रुपये से अधिक की निकासी पर ओटीपी  

मोबाइल नंबरों को अपडेट करने का आग्रह

मुंबई : डेबिट या एटीएम कार्ड से पैसे निकालने में बढ़ रही धोखाधड़ी की घटना पर लगाम लगाने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक, एसबीआई ने एक बड़ा फैसला किया है। अब इसके एटीएम से 10 हजार रुपये या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की आवश्यकता होगी। अभी तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे इतनी रकम निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी। यह व्यवस्था आगामी 18 सितंबर से देश भर में लागू हो रही है। इसके साथ ही बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबर अपडेट करवाने को कहा है।

10,000 रुपये से अधिक की निकासी पर ओटीपी  

बैंक ने एक बयान में कहा कि 10,000 रुपये और इससे अधिक की राशि की निकासी के लिए बैंक के डेबिट कार्डधारकों को अपने कार्ड पिन के साथ ही उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दाखिल करना होगा। ऐसा उन्हें प्रत्येक लेनदेन के लिए करना होगा। 

ओटीपी आधारित एटीएम निकासी सुविधा

बैंक के प्रबंध निदेशक (खुदरा और डिजिटल बैंकिंग) सी एस सेट्टी ने कहा कि 24 घंटे ओटीपी आधारित एटीएम निकासी सुविधा से एसबीआई ग्राहकों को सुरक्षित और जोखिम रहित निकासी का अनुभव होगा। बयान के मुताबिक इस सुविधा से एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजी से बचने में मदद मिलेगी। 

मोबाइल नंबरों को अपडेट करने का आग्रह

बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबरों को पंजीकृत करने या अपडेट करने का आग्रह किया है। बैंक ने कहा कि ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई के एटीएम में उपलब्ध है। दूसरे एटीएम में यह सुविधा विकसित नहीं की गई है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.