पहली कोरोना वैक्सीन 'स्पू​तनिक 5' का भारत में उत्पादन करने की योजना, CEO ने किया दावा

21 Aug, 2020 07:52 IST|Sakshi
भारत में होगा रूसी कोविड वैक्सीन का उत्पादन

रूसी कोरोना वैक्सीन 'स्पू​तनिक 5' का भारत में होगा उत्पादन

अपने पुराने साथी भारत पर रूस ने जताया है भरोसा

नई दिल्ली : विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक 5' (Sputnik-5) को बना कर दुनिया भर में अपने काम का डंका बजाने वाला रूस अब इसके व्यापक स्तर पर उत्पादन करने की तैयारी कर रहा है। कोरोना वायरस की इस वैक्सीन के उत्पादन के लिए रूस ने अपने सबसे भरोसेमंद साथी भारत पर भरोसा जताया है।

रूसी कोरोना वैक्सीन 'स्पू​तनिक 5' का भारत में होगा उत्पादन

ऐसा माना जा रहा है कि रूस भारत के साथ इस वैक्सीन की व्यापक स्तर पर उत्पादन की तैयारियां शुरू कर रहा है। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल दमित्रिएव ने गुरुवार को कहा कि रूस कोरोना की वैक्सीन स्पूतनिक-5 के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

पुतिन ने घोषणा की थी कि कोविड-19 का टीका बना लिया है

आपको बता दें कि पिछले दिनों रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की थी कि उनके देश ने कोविड-19 का टीका बना लिया है। यह दुनिया का पहला टीका है और इसके प्रभावी तरीके से काम करने की भी घोषणा की थी। 'स्पूतनिक-5' वैक्सीन का विकास गामालेया महामारी रोग सूक्ष्मजीव विज्ञान शोध संस्थान आरडीआईएफ मिलकर कर रहे हैं।

अपने पुराने साथी भारत पर रूस ने जताया है भरोसा

हाल ही में एक प्रेस कांफ्रेंस में किरिल दमित्रिएव ने कहा कि लातिन अमेरिकी, एशिया पश्चिम एशिया के कई देश टीके के उत्पादन में इच्छुक हैं। उनका कहना है कि 'इस टीके का उत्पादन बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है। फिलहाल हम भारत के साथ साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के साथ मिलकर रूस इस टीके का उत्पादन करना चाहता है। भारत इसमें सहयोग करता है तो जल्द ही इस वैक्सीन को लेकर दुनिया की मांग को पूरा किया जा सकेगा।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.