कॉन्टैक्टलेस कार्ड से 1 जनवरी से कर सकेंगे 5000 रुपये तक का भुगतान

4 Dec, 2020 21:02 IST|Sakshi
कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली: कोरोना काल में देश में डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ा है। इसलिए इसे और बढ़ाव देने के मकसद से केंद्रीय बैंक ने अगले साल एक जनवरी से कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए भुगतान की सीमा बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का फैसला लिया है। मतबल अब कॉन्टैक्टलेस कार्ड से एक जनवरी 2021 से आप 5,000 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के गनर्वर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए गए फैसले की शुक्रवार को घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा भी एक जनवरी से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का एलान किया।

आरबीआई ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट कार्ड ट्रांजेक्शन से ग्राहकों की सहूलियत बढ़ी है और कोराना महामारी के मौजूदा हालात में खासतौर से यह भुगतान का सुरक्षित तरीका है। आरबीआई गनर्वर ने एक जनवरी 2021 से कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा बढ़ाकर 5,000 रुपये करने के साथ-साथ आरटीजीएस सिस्टम की सुविधा भी जल्द चैबीसों घंटे उपलब्ध कराने की बात कही। कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान को सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि भुगतान की इस प्रक्रिया में कॉन्टैक्टलेस एनएफसी कार्ड में कार्ड को कार्ड रीडर के पास रखकर पढ़ा जाता है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.