आम आदमी की जेब को झटका, महंगा हुआ गैस सिलिंडर- जानिए कितने बढ़े दाम ?

1 Jul, 2020 17:35 IST|Sakshi
एलपीजी गैस सिलिंडरों के दाम बढ़े (फोटो सौजन्य सोशल मीडिया )

आम आदमी की जेब को झटका

LPG गैस सिलिंडरों के दाम बढ़े

नई दिल्ली : जुलाई माह शुरू होते ही आम आदमी की जेब को झटका लगा है । बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडरों की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी गयी है । बुधवार से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडरों के दाम बढ़ा दिये गये हैं । बतादें तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी गैस सिलिंडरों की कीमतों के बारे में समीक्षा करती हैं और राज्यों में अलग-अलग टैक्स के हिसाब से कीमतों में बढ़ोत्तरी होती है । 

इससे पहले जून महीने में दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी के एलपीजी सिलिंडर की कीमत 11.50 रुपये बढा दी गयी थी । हालांकि मई में ग्राहकों को कुछ राहत मिली थी, 162.50 रुपये तक गैरसब्सिडी वाला सिलिंडर सस्ता किया गया था । 

IOCL की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर की कीमत एक रुपये बढ़ा दी गयी है । वहीं कोलकाता में  चार रुपये की बढ़ोत्तरी की गयी है, जबकि मुंबई में 3.50 रुपये और चेन्नई में चार रुपये कीमते बढ़ाई गयी हैं । 

हालांकि, राहत वाली बात ये है कि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर के दामों में कटौती हुई है । दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर को चार रुपये सस्ता किया गया है । जिसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये से घट कर 1135.50 रुपये कर दी गयी है । वहीं कोलकाता में इसकी कीमत 1197.50 रुपये, मुंबई में 1090.50 रुपये और चेन्नई में यह 1255 रुपये कर दी गयी है । 

इसे भी पढ़ें : 

टिकटॉक प्रतिबंध पर इन्फ्लुएंसर्स का सरकार को समर्थन, कहा- प्रतिभा है तो मंच नहीं रखता मायने​

मौजूदा दौर में सरकार एक साल में प्रत्येक  परिवार के लिये 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी दे रही है । अगर कोई इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहता है तो उन्हें बाजार की कीमत पर सिलिंडर खरीदना पड़ता है । बतादें की गैस सिलिंडरों के दामों में हर माह बदलाव होता रहता है । इनके दाम औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव पर निभर करते हैं । 
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.