आंध्र प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान शुरू, 332 सेंटरों में टीकाकरण

16 Jan, 2021 07:32 IST|के. राजन्ना
वैक्सीन के साथ स्वास्थ्य कर्मचारी (फाइल फोटो)

आंध्र प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन

राज्यभर में कुल 332 वैक्सीनेशन सेंटर

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में कोविड वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान शनिवार को शुरू हुआ है। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) विजयवाड़ा स्थित जीजीएच केंद्र में वैक्सीनेशन का जाएजा लेने पहुंचे हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.30 बजे वर्चुवल पद्दति में टीकाकरण का शुभारंभ किया है।

राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त काटमनेनी भास्कर ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि राज्यभर में कुल 332 वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं और हर सेंटर में छह कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। लगभग दो हजार कर्मचारियों को इस कार्यक्रम में भागीदार बनाया गया है।

पहले चरण में 3.83 लाख चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी। राज्य में कार्यरत केंद्र सरकार के चिकित्सा कर्मचारियों सहित मंगलगिरी एम्स के चिकित्सा कर्मचारियों तथा विशाखापट्टणम स्थित नौसेना के चिकित्सा कर्मचारियों को वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :

टीकाकरण अभियान से पहले बोले हर्षवर्धन -कोविड के अंत की शुरुआत होने जा रही है

काटमनेनी ने बताया कि राज्य को अब तक कुल 4.77 लाख कोविशील्ड और 20 हजार कोवैक्सीन टीके पहुंच चुके हैं। पुलिस बंदोबस्त के बीच 332 केंद्रों में बने कोल्ड चेन प्वाइंट तक वैक्सीन पहुंचाई गई है। मंडल स्तर पर तहसीलदार, जिला स्तर पर कलेक्टर और राज्य स्तर पर परिवार कल्याण अधिकारी टीकाकरण कार्यक्रम की देखरेख में टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण की प्रक्रिया लगभग 15 दिनों तक चलती है। तत्पश्चात 28 दिनों के बाद दूसरी टीका दी जाएगी। अब तक राज्य में 4.7 लाख कोविशील्ड और 20 हजार कोवैक्सीन पहुंच चुकी हैं। हर केंद्र के पास डॉक्टर की निगरानी रहेगी। टीकाकरण केंद्र में भौतिक दूरी का पालन किया जाएगा।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.