1000 करोड़ रुपयों की लागत से अनंतपुर में बनेगा इलेक्ट्रिक बस का प्लांट, सरकार के साथ हुआ समझौता

5 Aug, 2020 10:58 IST|के. लक्ष्मण
इलेक्ट्रिक बस (कॉन्सेप्ट फोटो)

कंपनी और सरकार के बीच समझौते की प्रक्रिया पूरी हो गई है

सोमदेवपल्ली मंडल क्षेत्र के निकट गुडीपल्ली गांव यूनिट बनाने के लिए कंपनी को 124 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है

अनंतपुर : 'किया' कार यूनिट को विश्व स्तर पर पहचान मिली है। इस कंपनी के निवेश के बाद आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में अन्य एक कंपनी बड़े पैमाने पर निवेश कर रही है। इस संदर्भ में आंध्र प्रदेश सरकार और 'वीरा वाहन उद्योग प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी के बीच समझौता हुआ है। इस समझौते के अंतर्गत 'वीरा वाहन उद्योग प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी इलेक्ट्रिक बस निर्माण क्षेत्र में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। सूखाग्रस्त जिला कहे जानेवाले अनंतपुर में विकास की गति तेज करने के लिए मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी कारगर कदम उठा रहे हैं।

अनंतपुर जिले में इलेक्ट्रिक बस निर्माण का प्लांट लगने जा रहा है। 'किया' मोटर्स की तर्ज पर  'वीरा वाहन उद्योग प्राइवेट लिमिटेड' जिले में प्लांट लगाने जा रहा है। कंपनी और सरकार के बीच समझौते की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जिलाधीश ने सोमदेवपल्ली मंडल क्षेत्र के निकट गुडीपल्ली गांव यूनिट बनाने के लिए कंपनी को 124 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है। हर साल 3 हजार इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण होगा। इस उद्देश्य से प्लांट शुरू करने की कंपनी कार्यप्रणाली बना रही है। इसके अलावा अनुबंधित कंपनियां भी यहीं पर स्थापित करने का कपंनी ने निर्णय लिया।

कंपनी के उपरोक्त निर्णय की जानकारी सरकार को देने पर भूमि उपलब्ध कराने के लिए अधिकारी कवायद कर रहे हैं। कंपनी के इस यूनिट में सीधे तौर पर 3 हजार और परोक्ष तौर पर 10 हजार यानी कुल 13 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे जिले में उभरी बेरोजगारी की समस्या का समाधान होगा। राज्य में 'किया मोटर्स' के साथ 'वीरा वाहन उद्योग प्राइवेट लिमिटेड' के यूनिट बनने जा रहे हैं और इससे उद्योग क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विकास का अवसर मिलने की बात कही जा रही है।

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.