एसीबी ने अमरावती भूमि घोटाले पर किया मामला दर्ज, कई नेता और मशहूर हस्तियों पर हैं आरोप

15 Sep, 2020 13:23 IST|के. राजन्ना
कॉंसेप्ट इमेज

अमरावती राजधानी भू घोटाले पर मामला दर्ज

राजधानी की घोषणा से पहले जमीनी की खरीदी की गई

अमरावती : भ्रष्टाचार निरोधक ब्यरो (एसीबी) ने मंगलवार को अमरावती राजधानी भू घोटाले पर मामला दर्ज किया। इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोपों पर प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर एसीबी गहन जांच करेगा। राजधानी की घोषणा से पहले कौन-कौन जमीनी की खरीदी की है इस मुद्दे पर एसीबी जांच करेगी। 

आपको बता दें कि राजधानी की घोषणा से पहले ही तेदेपा के कई नेताओं और मशहूर हस्तियों ने लगभग 4,075 एकड़ जमीन अमरावती राजधानी में खरीदी की है। इनमें 900 एकड़ एसाइनड भूमि दलितों से जबरन खरीदी की गई।

पता चला है कि जमीन खरीदने वालों में व्हाइट कार्ड धारकों के साथ-साथ टीडीपी नेता, करीबी सहयोगी और बेनामी भी शामिल है। यह भी पता चला है कि टीडीपी नेताओं के शेयर वाली कंपनियों ने भी जमीनें खरीदी हैं। इनसाइडर ट्रेडिंग करने वालों में परिटाला सुनीता, जीवीएस अंजनेयुलु, पय्यावुला केशव, लंका दिनकर, धुलिपाल्ला नरेंद्र, कंबमपाटी राममोहन, पुट्टा महेश के साथ टीडीपी के कई नेता शामिल है।

यह  भी पढ़ें :

आंध्र प्रदेश सरकार ने राजधानी अमरावती में हुए जमीन घोटाले की जांच CBI से कराने की अपील

ज्ञातव्य है कि चंद्रबाबू ने अमरावती राजधानी की 3 सितंबर, 2015 को घोषणा की थी। इससे पहले 1 जून, 2014 से 31 दिसंबर, 2014 तक भूमि खरीद की गई थी। प्राथमिकी जांच मेें 1977 भूमि अधिनियम और 1989 एससी एसटी अधिकार अधिनियम का उल्लंघन किये जाने का खुलासा हुआ है। इतना ही नहीं सरकारी जमीनों के रिकॉर्ड में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं की पहचान की गई। लैंड पूलिंग योजना के रिकॉर्ड में भी छेड़छाड़ की गई है।
 

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.