किसानों को उचित दाम मुहैया कराना ही सरकार का लक्ष्य : जगन

23 Nov, 2020 20:27 IST|संजय कुमार बिरादर
वाईएस जगन मोहन रेड्डी (फाइल फोटो)

अमरावती : आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने कहा है कि कृषि उत्पादनों पर किसानों को उचित दाम मुहैया कराना उनकी सरकार का उद्देश्य है और उसी दिशा में पहल की जा रही है। सोमवार को अपने कैंप कार्यालय में फूड प्रोसेसिंग (Food Processing Clusters) क्लस्टर्स पर आयोजित समीक्षा बैठक की।

इस मौके पर सीएम ने कहा कि अधिकारियों ने हर संसदीय निर्वाचन क्षेत्रवार किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर उगाई गई फसलों की जानकारी और उसी के अनुरूप प्रोसेसिंग यूनिट्स की स्थापना के लिए कार्ययोजना तैयार की है।  इस दौरान फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अपनाई जा रही नई तकनीक और उनके उपयोग पर विस्तार से चर्चा हुई। प्रोसेसिंग के बाद मार्केटिंग के लिए बड़े-बड़े संस्थानों के साथ समझौते किए जाएंगे।

 मकई, मिलेट्स, तूअर, केला, टमाटर, आम, चीनी, प्याज, मिर्च, हल्दी आदि के प्रोसेसिंग प्लांट्स पर अधिकारियों ने कुछ प्रस्ताव रखे और बताया कि प्रोसेसिंग यूनिट्स के लिए करीब 2900 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अधिकारियों ने हर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में एक के हिसाब सेकुल 25 प्रोसेसिंग यूनिट्स की स्थापना का प्लान पेश किया।

इस पर सीएम जगन ने कहा कि सरकार किसानों को पहले ही बता रही है कि फसल फलाना दाम पर खरीदी जाएगी और न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलने की स्थिति में सरकार किसानों से कृषि पैदावर खरीदेगी।  

उन्होंने कहा कि इस तरह खरीदे गए कृषि उत्पादनों पर अतिरिक्त मूल्य (वैल्यू एडिशन) जोड़ना बेहद जरूरी है और इसीलिए फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स और क्लस्टर्स स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि मार्केटिंग विभाग, प्रोसेसिंग यूनिट्स तक कच्चा माल पहुंचाने की व्यवस्था होनी चाहिए और प्रोसेस किए गए उत्पादनों को मार्केटिंग विभाग के माध्यम से विभिन्न संस्थाओं को भेजने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए जगन सरकार का एक और कदम, लॉंच किया कारगर एप

सीएम ने कहा कि किसानों से खरीदे जा रहे कृषि उत्पादनों के लिए पर्याप्त ई प्रोसेसिंग यूनिट्स की व्यवस्था होनी चाहिए। किसान समस्या का कारण बन रहे केला, चीनी आदि उत्पादनों के प्रोसेसिंग और वैल्यू एड के साथ उत्पादनों को तैयार करने की जरूरत है।
 

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.