आंध्र प्रदेश : 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ये है पूरा शेड्यूल

29 Oct, 2020 16:00 IST|संजय कुमार बिरादर
कॉसेप्ट इमेज

14 दिसंबर से शुरू होंगी 1से 5वीं तक की कक्षाएं

23 नवंबर से शुरू होंगे 6,7 और 8वीं के क्लासेज

अमरावती : कोरोना महामारी के मद्देनजर आंध्र प्रदेश में बंद पड़े सभी स्कूल और कॉलेज 2 नवंबर से फिर से खुलने जा रहे हैं। स्कूलों में तीन चरणों में कक्षाएं चलाई जाएंगी। इसी के तहत आंध्र प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग के मुताबिक कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए जरूरी सभी प्रकार की सावधानियां बरती जा रही हैं। राज्य सरकार की मुख्य सचिव नीलम सहानी ने गुरुवार को कक्षाओं के फिर से शुरू होने से संबंधित शेड्यूल जारी किया।

इस नए शेड्यूल के अनुसार 2 नवंबर से स्कूल और कॉलेज फिर से शुरू होंगे। 2 नवंबर से 9,10, इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष और इंटरमीडिएट द्वितीय वर्ष की कक्षाएं दो-दिन में एक बार चलेंगी। ये सभी कक्षाएं केवल सुबह की पाली में चलेंगी। उच्च शिक्षा से संबंधित सभी कॉलेज 2 नवंबर से खुलेंगे। रोटेशन पद्धति में कक्षाएं चलेंगी। 23 नवंबर से 6,7,8वी की कक्षाएं शुरू होंगी और यहां भी एक दिन छोड़कर एक दिन कक्षाएं चलाई जाएंगी। 14 दिसंबर से 1,2,3,4 और 5वीं की कक्षाएं शुरू होंगी और वह भी हॉफ डे क्लासेज चलेंगे।

आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश की वाईएस जगन सरकार ने स्कूल और कॉलेज 5 अक्टूबर से खोलने का मन बनाया था, लेकिन सितंबर और अक्टूबर के शुरूआत में कोरोना वायरस के मामलों में दर्ज होती तेजी को देखते हुए सरकार ने 2 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला किया था और उसी के मुताबिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी थी। 

पिछले दिनों जगनन्ना विद्या कानुका कार्यक्रम के तहत सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को किताब, नोट बुक्स, जूते, यूनिफार्फ, बेल्ट आदि का एक-एक किट वितरित किया गया था। इसकेे अलावा राज्य सरकार सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से स्पंदना कार्यक्रम के तहत सभी पुराने स्कूल भवनों की जगह नए भवनों का निर्माण करने के अलावा सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम शुरू करने का निर्णय ले चुकी है।

इसे भी पढ़ें :

कृषि उत्पाद बेचने के दस दिनों के भीतर होगा राशि का भुगतान, सीएम जगन की समीक्षा

Related Tweets
Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.