अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में योग दिवस का विरोध, छात्रों ने कहा- करोड़ों रुपये फूंकना गलत

14 Jun, 2019 10:58 IST|Sakshi
डिजाइन इमेज

अलीगढ़ : देश समेत पूरी दुनिया में 21 जून को बड़े स्तर पर अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी जारी है। इस बीच अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों ने योग दिवस के खिलाफ स्वर बुलंद किए हैं। छात्रों ने योग दिवस के आयोजन पर नाराजगी जताई है।

छात्रों का कहना है कि योग बेहतर चीज है, लेकिन सिर्फ एक दिन के लिए करोड़ों रुपये बर्बाद करना गलत है। यूनिवर्सिटी छात्र संघ के पूर्व पदाधिकारी का कहना है कि योग को विज्ञान के एक विषय के रूप में शामिल किए जाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इसे एक मानसिकता के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है।

यूनिवर्सिटी के छात्रों का कहना है कि जितना पैसा योग दिवस मनाने में खर्च किया जाता है, उससे देश की कई और जरूरतें पूरी कर सकते हैं। जबकि कुछ लोगों का कहना है कि योग को स्कूलों और कॉलेजों में जबरदस्ती थोपा जा रहा है। यह गलत है। इसे किसी पर थोपा नहीं जा सकता है।

यह भी पढ़ें :

योगी ने कहा- अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में दलित छात्रों को भी मिले आरक्षण

अलीगढ़ : जिन्ना के बाद एक और तस्वीर पर विवाद, इस बार हटाई गई AMU संस्थापक की फोटो

गौरतलब है कि साल 2015 में तमाम कोशिशों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाने का ऐलान किया था। संयुक्त राष्ट्र ने भारत की सर्थक पहल का स्वागत करते हुए यह फैसला किया था। तब से प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में योग दिवस व्यापक स्तर पर मनाया जाता है।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.