किसानों ने किया ‘शवासन’, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अनोखा विरोध

21 Jun, 2017 21:22 IST|Sakshi
योग दिवस पर ‘शवासन’ किया किसानों ने

देशभर में बुधवार को किसानों ने 'शवासन' करके सरकार की नीतियों के खिलाफ अपना विरोध जाहिर किया। हालांकि किसानों ने ये साफ कर दिया कि उनका विरोध योग से नहीं है। हां, खुद की समस्याएं इतनी गंभीर हो गई हैं कि सरकार तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए इन्हें इस तरह का विरोध करना पड़ा।

बीते 6 जून को मंदसौर में पुलिस गोलीबारी में किसानों की हत्या के बाद से ही माहौल बिगड़ा हुआ है। विभिन्न प्रांतों में किसान कर्ज माफी और दूसरी सहूलियतों के लिए आवाजें उठा रहे हैं। कर्नाटक सरकार ने हालांकि बुधवार को ही आंशिक कर्जमाफी की घोषणा की, जिसका किसानों ने तहे दिल से स्वागत किया।

वहीं महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में किसानों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। खासकर एमपी में तो किसानों का उबाल परवान पर है।

किसानों की सबसे बड़ी समस्या उनकी फसल का उचित दाम नहीं मिलना। जिसके चलते उन्हें बैंकों और महाजनों से कर्ज लेना पड़ता है। किसी साल फसल खराब हो गई तो ये कर्ज चुकाना इनके लिए भारी पड़ जाता है। कई बार तो दबाव में किसान आत्महत्या तक कर लेते हैं। 6 जून की गोलीबारी के बाद अकेले मध्य प्रदेश में अब तक 17 किसानों ने आत्महत्या कर ली है। जबकि देशभर की बात करें तो अकेले जून में करीब 35 किसानों ने इहलीला समाप्त कर ली।

Load Comments
Hide Comments
More News
आंध्र-प्रदेश
मुख्य समाचार
.